इस तवा रोस्टेड अरबी टिक्की के साथ अपनी Hunger Pangs को करें कंट्रोल (Recipe Inside)

जब भी हम टिक्की के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में तेल डीप फ्राई आलू की टिक्की आती है. मगर अरबी टिक्की की यह रेसिपी आपकी इस धारणा को बदलने के लिए काफी है.

Edited by: Payal  |  Updated: February 24, 2020 12:00 IST

Reddit
Watch: This Tawa-Roasted Arbi Tikki Is The Healthiest Solution To Your Hunger Pangs (Recipe Inside)
Highlights
  • इस टिक्की को बहुत ही थोड़े से घी में तवे पर रोस्ट किया जाता है.
  • अरबी टिक्की हर तरह से स्वस्थ, पौष्टिक और स्वाद से भरपूर है.
  • अरबी अपने आप में ही एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है .

यह सबसे सामान्य बात है कि नाश्ता दिन का सबसे भारी भोजन होना चाहिए, इसके बाद दोपहर का भोजन और अंत में रात का खाना. मगर इन तीनों भोजन के बीच में लगने वाली भूख का क्या? वजन घटाने के मामले में, हम आगे की योजना बनाते हैं और अपने दिन के तीन प्रमुख भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इन सब बातों में अहम कारक यह है कि बीच में लगने वाली भूख के दौरान हम क्या खाते हैं. यह बहुत जरूरी है कि हम टी टाइम और मिड डे मॉर्निंग के दौरान कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें.

अगर आप पहले से ही स्नैक-टाइम पर अनुमानित स्नैक्स की योजना नहीं बनाकर रखते, तो अक्सर लोग अपनी क्रेविंग्स के आगे झुक जाते हैं और जो भी मिलता है उसे खा लेते हैं. ऐसा तब होता है जब इच्छाशक्ति कम हो जाती है और क्रेविंग्स के चक्कर में अनावश्यक कैलोरी ग्रहण कर लेते हैं. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी भूख को नजरअंदाज कर दें, लेकिन कुछ ऐसा भी है जो आपके लिए स्वस्थ और फीलिंग हो. तवा रोस्ट अरबी टिक्की की यह रेसिपी न सिर्फ बेहतरीन उपाय है बल्कि स्नैक के रूप में आपकी जरूरत को भी पूरा करने के लिए काफी है.

टमाटर नहीं शिमला मिर्च (Capsicum) से बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल लाल चटनी (Recipe Inside)



जब भी हम टिक्की के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में तेल डीप फ्राई आलू की टिक्की आती है. मगर अरबी टिक्की की यह रेसिपी आपकी इस धारणा को बदलने के लिए काफी है. इस टिक्की को बहुत ही थोड़े से घी में तवे पर रोस्ट किया जाता है, यह अरबी टिक्की हर तरह से स्वस्थ, पौष्टिक और स्वाद से भरपूर है. अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण यह वजन घटाने के लिए एक बहुत ही स्वस्थ घटक है. यह हमें लंबे समय तक पूर्ण रहने में मदद करती है.

कैसे बनाएं अरबी की टिक्की

इस रेसिपी में सिंघाड़े के आटे का भी उपयोग किया जाता है जो इसमें एक बाडिंग एजेंट के रूप में काम करता है और टिक्की के स्वाद को भी बढ़ाता है. ढेर सारी भुनी हुई मूंगफली भी डाली जाती है जो इसे एक्ट्रा क्रंची बनाती है और प्रोटीन पंच भी देती है. वैसे तो अरबी अपने आप में ही एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है लेकिन, अदरक, कालीमिर्च, सेंधा नमक और भुना जीरा डालने से एक अलग टेस्ट मिलेगा. जो लोग स्पाइसी खाने के शौकीन हैं वो लोग इसमें बारीक कटी हरी मिर्च भी डाल सकते हैं. आम दिनों में खाने के अलावा आप इस टिक्की को नवरात्रि में भी बनाकर खा सकते हैं.

यहां देखें रोस्टेड ​अरबी टिक्की रेसिपी वीडियो:





शाम की चाय के साथ सर्व करें सिर्फ कुछ ही मिनटों बनने वाले हेल्दी बेक्ड नमकपारे, रेसिपी देखें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com