Weight Loss: सर्दियों में इन 3 सब्जियों के जूस मोटापा करेंगे कम, दूर होगा बैली फैट

सर्दियां आ गई हैं और अपने साथ लाई हैं कई नए जायके, फल और सब्जियां भी.

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 21, 2018 13:59 IST

Reddit
Weight Loss: 3 Winter Vegetable Juices To Cut Belly Fat, motapa kam karne ke upay, vajan ghatane ke liye juice

Vegetable Juices That May Help Burn Belly Fat: सर्दियां आ गई हैं और अपने साथ लाई हैं कई नए जायके, फल और सब्जियां भी. भले ही सर्दियों के मौसम में वजन जल्दी बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो इस मौसम में कई ऐसे फल और सब्जियां आती हैं जो आपके इस लक्ष्य को पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इस मौसम में चुकंदर, मेथी, बथुआ, पालक से लेकर मूली तक बाजार में मिलते हैं. यकीनन इस मौसम की यह सभी सब्जियां आपके घर में जरूर आती होंगी. पर क्या आप जानते हैं कि आप इनके इस्तेमाल से वजन भी कम कर सकते हैं. विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर ये सब्जि‍यां हमारे आहार में बहुत अहम होती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही खूबसूरती में भी निखार लाते हैं. यह त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. कई बार लोग हेवी वर्कआउट करते हैं, डाइट करते हैं, जिम में काफी समय बिताते हैं, जिससे उनका वजन कम हो जाता है, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में कमी. सही डाइट शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती और आपका पेट भी भर देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी बर्न करने का काम करती हैं. तो अगर वजन कम करना चाहते हैं तो हम बताते हैं आपको ऐसे 3 जूस के बारे में जिनकी मदद से आप इस सर्दियों में कई किलो वजन कम कर पाएंगे. 

यहां है 3 सब्जियां, जिनका जूस करेगा वजन कम और बैली फैट बर्न - 3 Winter Vegetable Juices That May Help Burn Belly Fat

1. वजन कम करने में मददगार है गाजर का जूस (Carrot Juice): 

सर्दियों की बात करें, इस दौरान खाने की बात करें और बातों में गाजर का हलवा जिक्र में न आए, ये भला कैसे हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी जो सर्दियों में आपको बहुत पसंद है वनज कम करने में भी कमाल का साथ निभा सकती है. गाजर आंखों के साथ-साथ चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका जूस पीने से एक्ने, रिंकल्स और पिगमेंटेशन में राहत मिलती है. क्योंकि गाजर खून साफ करती है, इसी कारण त्वचा में निखार आता है. पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

2. मोटापा कम करने में मदद करेगा चुकंदर का जूस (Beetroot Juice): 

बड़े-बूढ़े हमें बिना किसी कारण के सब्जियां खाने के लिए नहीं कहते. क्या आप जानते हैं कि सब्जियां, पोषक तत्वों से भरी होती हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हैं. चुकंदर का जूस, पालक और बाकी की हरी सब्जी जैसे आर्गुला और सेलेरी में मौजूद नाइट्रेट, शरीर में जाकर नाइट्रिक एसिड में बदलता है. यह पदार्थ रक्त कोशिकाओं को रिलेक्स करते हुए मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह वजन कम करने में मददगार है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

s5sogbbo

चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है

 

3. मोटापा घटाएगा पालक का जूस (Spinach Juice): 

पालक को बच्चों में पसंदीदा बनाने का कुछ क्रेडिट मशहूर कार्टून 'पॉपाय दि सेलर मैन' ने. इस कार्टून में कमजोर और पतले से पॉपाय में पालक खाते ही ताकत आती थी और वो बड़ी से बड़ी मुसीबत से लड़ जाता है. यह सच भी है. पालक में आपको सेहतमंद बनाने के कई गुण होते हैं. पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया (Spinacia Oleracea) के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है. पालक के ये गुण वजन कम करने में भी आपकी मदद करेंगे. 


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement