Best of 2018: साल 2018 में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं ये खबरें...

हम इन्हीं खबरों में से चुन कर लाएं हैं वो टॉप 10 खबरें जो इस दौरान सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

Anita Sharma  |  Updated: December 19, 2018 17:22 IST

Reddit
Year Ender 2018: The 10 Most-Read Food Stories of 2018

साल 2018 खत्म होने को है और नया साल 2019 बाहें फैलाए आपका स्वागत कर रहा है. एक ओर जहां नए साल का उत्साह होता है वहीं गुजरते साल में बीते समय की यादों को भी संजोने का मौका बेहद ही सुखद होता है. साल के अंत में हम सभी गुजरते साल में हुए कामों और अच्छे बुरे समय को याद करते हैं. कई बार समय के साथ कुछ गलतियां सुधारते हैं तो कई बार अपने अच्छे कामों के लिए खुद की पीढ भी थपथपाते हैं. बीते साल ही एनडीटीवी फूड ने अपनी हिंदी साइट शुरू की, जिसे आप लोगों का बहुत प्यार मिला. हमारी साइट पर पाठकों ने हेल्थ, ब्यूटी से जुड़ी खबरें पढ़ी और रेसिपीज भी खूब शेयर की गईं. हम इन्हीं खबरों में से चुन कर लाएं हैं वो टॉप 10 खबरें जो इस दौरान सबसे ज्यादा पढ़ी गईं...

1. Diabetes Diet: हर डायबिटीज मरीज को जरूर खाने चाहिए ये 5 फल...

डायबिटीज मेलिट्यूज (Diabetes Mellitus) आज दुनिया में सबसे आम एलिमेंट्स हो गए हैं. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. इस समय डायबिटीज से दुनिया भर में 425 मिलियन यानी 42.5 करोड लोग पीडित हैं. साल 2017 में डायबिटीज के तकरीबन 72.9 मिलियन मामले भारत में सामने आए. डायबिटीज उस स्थिति को कहा जाता है जब ब्लड शुगर लेवल या ग्लूकोज अधिक हो जाए. पहले किए गए अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज किडनी से जुड़ी परेशानियां पैदा करती है और साथ ही साथ मोटापा और दिल से जुड़े रोग भी डायबिटीज के चलते हो जाते हैं.


2. Weight Loss: सर्दियों में ये 5 फल करेंगे मोटापा दूर, कम होगा बैली फैट

अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी डाइट को संतुलित करना होगा. हालाकि आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में यह मुश्किल हो जाता है कि आप अपनी डाइट को बैलेंस कर पाएं. वजन कम करने के लिए आपको लो फैट और लो कैलोरी फूड लेना होता है. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने लिए लक्ष्य तय करें कि आपको कितना वजन कम करना है. इसके बाद ही अपने कैलोरी इनटेक की सीमा तय करें.

3. रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद

कहते हैं कि दूध पीना सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन अगर पुरुष रोजाना दूध पिएं तो यह उनके लिए काफी गुणकारी साबित हो सकता है. एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक दूध पीने से पुरुषों में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी पूरी होती है. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. इसके अलावा दूध पीने से हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूती भी मिलती है. रात को सोने से एक घंटे पहले दूध पीना लाभदायक होता है. यही नहीं दूध से पाचन क्रिया को भी फायदा पहुंचता है. आइए जानते है कि आखिर रात को दूध के सेवन से पुरुषों को किन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है...

4. Weight Loss: सौंफ के फायदे, वजन होगा कम और घटेगा बैली फैट

वजन कम करना एक मुश्किल सफर साबित हो सकता है. अक्सर वजन कम करने में सर्दियों का यह मौसम बहुत बड़ी बाधा बनकर सामने आता है. इस मौसम में घी और तली-भूनी चीजें ज्यादा खाई जाती हैं, जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं. लेकिन क्या हो अगर आपको हम एक ऐसी चीज के बारे में बताएं जो इस मौसम में भी वजन कम करने में आपके लिए मददगार हो. यह चीज है सौंफ जिसे इंग्लिश में फेनल सीड्स (Fennel seeds) कहा जाता है. सौंफ के कई फायदे होते हैं. सौंफ वजन कम करने में मददगार है. सौंफ को कई रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. 


5. ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान
 

शुगर या मधुमेह दुनियाभर में आम बीमारियों में से एक बन गया है. इसे मरीज़ के ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर पहचाना जाता है. हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक करना आसान नहीं है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करने से इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. खून में अगर शुगर लेवल बढ़ा हो तो ऐसे फलों का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है जिनमें फाइबर की मात्रा ख़ूब हो. खूब सारा पानी पीना भी शुगर लेवल को ठीक रखने में मदद करता है. शुगर लेवल को ठीक रखने के लिए ऐहतियात बरतनी बहुत ज़रूरी होती है. 


6. #WeightLoss: सर्द मौसम में ये 3 मसाले आएंगे काम, गायब हो जाएगा बैली फैट

Weight Loss: सर्दियों का मौसम आ चुका है, इस सर्द मौसम के इंतजार का इंतजार अब खत्म हो गया है. जल्दी ही घर की रसोई में ऐसी चीजें दिखने लगेंगी जो गर्मी का अहसास करा सकें और सर्द मौसम के असर को या इससे होने वाले प्रभावों को कम कर सकें. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. विशेषज्ञों के अनुसार इन मसालों में एंटिऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं और बदलते मौसम में आपकी सेहत को प्रभावित होने से बचा सकते हैं. यही वजह है कि इन मसालों को बड़े पैमाने पर आयुर्वेद (Ayurveda) में इस्तेमाल किया जाता है. इनमें से कुछ मसाले वजन कम (Weight-Loss) करने में भी मददगार हैं. कौन से हैं वो मसाले, क्या होता है उनसे फायदा ये हम आपको बताते हैं- 


7. Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

Methi For Weight Loss: क्या आजकल हवा का बदला-बदला मिजाज आपको खूब भा रही है? यकीनन आपका जवाब हां होगा. भला ऐसा कौन है जिसे यह मौसम पसंद न आए. भरी गर्मी के बाद फिजाओं में घुली धुंध और नमी मन को बाग-बाग कर देती है. इसके साथ ही इस मौसम की एक और खास बात है वह यह कि इस मौसम में मन ही नहीं जायका भी खुश होता है. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. यह मौसम अपने साथ लाता है खूब सारे स्वाद और जायके... इस मौसम के फल और सब्जियां जहां एक ओर स्वाद से भरपूर होती हैं वहीं ये सेहत के लिहाज से भी बहुत बढ़िया होती हैं. होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि 'प्रकृति ने हमें हर वह चीज दी है, जिसकी हमें जरूरत होती है या हो सकती है. अगर बदलते मौसम से हमारी सेहत पर असर पड़ता है, तो इनसे बचाने के लिए नेचर की ही झोली में बहुत से फल और सब्जियां हैं.

8. Constipation: कब्ज को दूर करेंगे ये 8 उपाय और घरेलू नुस्खे

कब्ज (Constipation) रोजमर्रा की एक आम समस्या है. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. कई बार तो कब्ज की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. इसलिए हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों को तलाशते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे. 

9. सर्दियों की यह मिठाई करेगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें कैसे...

Fenugreek or Methi Ka Ladoo For Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. जिन मरीजों का ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है. दुनिया भर में लाखों लोगों आज हाई बीपी (High BP)और हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्‍या का सामना कर रहे हैं. डाइट आपके ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भारत में लगभग 7.2 करोड़ मधुमेह (Diabetes)रोगी हैं, जिनके 2025 तक 13.4 करोड़ तक होने की उम्मीद है. 

10. झटपट निकलेंगे अनार से दाने, यहां हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके

'एक अनार (Pomegranates) सौ बीमार...' इस कहावत से तो यकीनन हम सब वाकिफ हैं. ओर इस बात से भी कि एक अनार से सेहत को कितने लाभ मिलते हैं. शायद यही वजह है कि हर घर में फ्रिज के भीतर अनार तो रखा ही रहता है. खाने में इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. अनार एक बेहद पौष्टिक फल है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अनार उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके शरीर में आयरन की कमी हो... अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. बस एक बात जो हम सभी को अनार खाने से जरा सा दूर कर देती है वह यह कि इसे छीले कौन... जी हां, अक्सर अनार को छीलने के नाम पर आलस में आकर हम इसे खाने का इरादा ही छोड़ देते हैं. इससे जुड़ी यह खबर खूब पढ़ी गई. तो हम आपको बताते हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके. 

एनडीटीवी फूड से और ताजा खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement