Yogurt For Monsoon: ये नेचुरल हेयर मास्‍क डालेंगे बेजान बालों में नई जान

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने और हेयर प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करती है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 04, 2018 23:36 IST

Reddit
Yogurt Hair And Face Masks

दही एक सुपरफूड है जो सदियों से हमारे घर का हिस्सा रही है, कारण है इसमें मौजूद प्रोटीन और एंजाइम, जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. यह प्रोटीन और विटामिन बी 2, डी 12, बी 5 और डी से भरपूर होती है. आप इसे दही, रायते, लस्सी, मक्खन के रूप में खा सकते हैं. यह पेट को आराम देती है और गैस कम करती है. लेकिन यह सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि कई सौंदर्य लाभ भी देती हैं. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने और हेयर प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करती है.



curd

कई शोधकर्ता और वैज्ञानिकों द्वारा विभिन्न खाद्य पदार्थों पर किए गए अध्ययन के मुताबिक दही चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. स्वास्थ्य लाभो की विस्तृत श्रृंखला के साथ स्किन और बालों में निखार लाने और इनमें नई जान डालने की क्षमता के कारण दही को कई सौंदर्य विशेषज्ञों ने स्‍वीकार किया है. 

curd

दही करेगी स्किन केयर में मदद



शहद और दही का मास्‍क

अगर धूप के कारण स्किन बर्न हो गई है, जिससे आप जलन महसूस कर रहे हैं तो ये पेस्‍ट आपकी मदद कर सकता है. दही और शहद को मिलाकर चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर लगाकर कुछ देर रहने दें. 5-7 मिनट के बाद इससे चेहरे की मसाज करें. न केवल शहद और दही दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं बल्कि ये दोनों त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करेंगे.

ej8fa16o



दाग-धब्‍बों के लिए कॉफी और कोको का मास्‍क

2 टेबल स्‍पून दही, 1 टेबल स्‍पून कॉफी, 1 टेबल स्‍पून कोको पावडर और 1 टेबल स्‍पून हनी को अच्‍छे से मिला लें. अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. यह मास्‍क झुर्रियों और ड्राई स्किन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. कोको, शहद और दही में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को फ्रेश कर देंगे और इससे आपको दाग-धब्‍बों से भी मुक्ति मिलेगी. कॉफी मृत कोशिकाओं को हटाने, सूजन कम करने और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने का काम करेगी.

5lp5f7ro



दही और पुदीने का स्‍क्रब

ऑयली स्किन वाले लोगों को मॉनसून में काफी समस्‍या का सामना करना पड़ता है. दही ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक आदर्श क्लींजर है. 3 चम्मच हरी मसूर का पावडर, 2 चम्मच चावल का पावडर, 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पावडर, 2 चम्मच दही और आधा चम्‍मच कपूर का पावडर लें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें. धीरे-धीरे त्वचा को इससे क्‍लीन करें और बाद में पानी से धो लें. अच्‍छे परिणामों के लिए इसे सप्ताह में तीन बार अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.

mint leaves

हेयर केयर के लिए दही

आप चाहे अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए या किसी विशिष्ट कारण से इस दूध के उत्पाद को अपना रहे हों, दही हेयर केयर के लिए उपयोग करने वाली सबसे अच्छी सामग्री में से एक है.
 



डेंड्रफ के लिए 
डेंड्रफ का इलाज करने के लिए यह पेस्‍ट सरल और अत्यधिक प्रभावी है. स्कैल्प डिसऑर्डर के बालों के झड़ने जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. 4 बड़े चम्मच दही, एक नींबू का रस, 3 चम्मच सूखी मेथी और कपूर का पावडर लें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. बालों को शॉवर कैप से कवर कर 45 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. बाद में शैम्पू कर लें. इसे सप्ताह में एक बार ट्राई करें.
dandruff 620 new

ऑयली बालों के लिए
मॉनसून में ऑयली बाल वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. अपने बालों में नई जान डालने के लिए इस पेस्‍ट का प्रयोग करें. आधा गिलास बियर, 4 बड़े चम्मच दही, 5 बड़े चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी, 1 नींबू का रस और 1 अंडा लें. हाई प्रोटीन यह पेस्‍ट आपके बेजान बालों में नई जान डाल देगा. 

hair care

 



ड्राई और नाजुक बालों के लिए

अगर आपके बाल ड्राई और नाजुक हैं तो एवोकाडो दही मास्क का इस्‍तेमाल करें. 2 मैश किए हुए एवोकाडो में 1 केला, आधा कप दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्‍ट की एक लेयर अपने बालों पर लगाएं. 45 मिनट के बाद शैम्पू से बाल धो लें.

Comments

luxsmokk7


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement