Drinks: शॉर्ट टर्म मेमारी लॉस को न्योता दे सकती है आपकी यह आदत...

पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है, वह गुण प्रभावित होता है, इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है. 

Drinks: शॉर्ट टर्म मेमारी लॉस को न्योता दे सकती है आपकी यह आदत...

कुछ चीजों का नशा ऐसा होता है जिसकी आदत आपके लिए और आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय होती है. इन्हीं चीजों में से एक है शराब या एल्कॉहोल... अगर आप युवा हैं या अपनी किशोरावस्था में हैं और ज्यादा शराब पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी यानी अल्पकालिक याददाश्त को प्रभावित कर सकता है. 

जी हां, हाल ही में सामने आए एक नए शोध में यह पता चला है. पत्रिका जेनूरोसी में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष के मुताबिक, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से दिमाग की उन कोशिकाओं की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो अल्पकालिक याददाश्त के लिए जिम्मेदार होती है. 

इन 8-9 घंटों में आप रोज करते हैं ये काम, जो बढ़ाता है वजन, ऐसे बचें...

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के माइकेल सेलिंग समेत शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (पीएफसी) जो व्यवहार प्रबंधन में अपनी भूमिका निभाता और किशोरावस्था के दौरान परिपक्व होता है, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से उसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. 

Food Lovers: इन मेट्रो सिटीज में जाएं तो यहां उठाएं हेल्दी फूड का मजा

शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है, वह गुण प्रभावित होता है, इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है. 

सुपरफूड है साबूदाना: ये हैं 5 बड़े फायदे

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो किशोरावस्था में शराब का सेवन करते/करती हैं, उनकी पीएफसी की गतिविधियों में शिथिलता आ जाती है, इससे उन्हें संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बाद में यह शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में बदल जाती है. 

फूड एंड ड्रिंक से और पढ़ने के लिए क्लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com