Sprouts Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी स्प्राउट डोसा रेसिपी

Yummy Dosa Recipe: डोसा की उत्पत्ति साउथ इंडियन व्यंजनों में हुई हो, लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी राज्य के बाहर भी फैली हुई है. इस रेसिपी को हम घर पर भी बना सकते हैं! एक साधारण मसाला डोसा, रवा डोसा, से लेकर स्टेट स्पेशियलिटी डोसा तक- ऐसी कई वैराइटी हैं जिन्हें हम ट्राई कर सकते हैं.

Sprouts Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी स्प्राउट डोसा रेसिपी

Sprouts Dosa: हमें देश भर के छोटे-छोटे कॉर्नर और जॉइंट में कई डोसा स्टॉल मिलते हैं.

खास बातें

  • डोसा की कई वैराइटी हैं.
  • स्प्राउट डोसा मिक्स स्प्राउट बैटर के साथ बनाया जाता है.
  • स्प्राइट डोसा को ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं.

Yummy Dosa Recipe: क्रिस्पी, वेफर जैसा और कभी-कभी स्टफ्ड, डोसा स्वादिष्टता का प्रतीक है! भले ही डोसा की उत्पत्ति साउथ इंडियन व्यंजनों में हुई हो, लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी राज्य के बाहर भी फैली हुई है. नतीजतन, हमें देश भर के छोटे-छोटे कॉर्नर और जॉइंट में कई डोसा (Sprouts Dosa) स्टॉल मिलते हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि इस रेसिपी को हम घर पर भी बना सकते हैं! एक साधारण मसाला डोसा (Dosa Recipes) रवा डोसा, से लेकर स्टेट स्पेशियलिटी डोसा तक- ऐसी कई वैराइटी हैं जिन्हें हम ट्राई कर सकते हैं. लेकिन अक्सर इन्हें घर पर बनाने में काफी समय और मेहनत लग सकती है. इसलिए, यदि आप उस प्रोसेस को छोड़ना चाहते हैं और एक स्वादिष्ट, संपूर्ण और हेल्दी डोसा बनाना चाहते हैं- यहां हम आपके लिए स्प्राउट डोसा की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए!

जैसा कि नाम से पता चलता है, स्प्राउट डोसा मिक्स स्प्राउट बैटर के साथ बनाया जाता है और सभी चीजें पौष्टिक होती हैं. इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले स्प्राउट को पीसकर डोसा के बैटर में मिलाना होगा. फिर तवे पर एक कलछी फैलाएं और क्रिस्पी होने तक पकाएं.

जब आप एक टेस्टी साउथ इंडियन स्प्रेड में शामिल होना चाहते हैं तो यह एक क्विक रेसिपी है. साथ ही, यह डोसा रेसिपी एक हार्डली ब्रेकफास्ट भी बनती है. एक बार जब आप यह स्प्राउट डोसा बना लें, तो इसे चटनी और सांभर के साथ सर्व करें और कुछ ही समय में अपनी भूख को शांत करें. नीचे रेसिपी देखेंः

dosa oats

कैसे बनाएं स्प्राउट डोसाः (How To Make Sprouts Dosa)

सबसे पहले स्प्राउट से भरी एक कटोरी लें और इसे एक बड़े चम्मच पानी के साथ ब्लेंडर में डालें. इस मिक्सचर को ब्लेंड करें. स्मूद पेस्ट बनने के बाद, इसे एक बाउल में निकाल लें और चावल का आटा, सूजी, हरी मिर्च, नमक और पानी डालें. डोसा बैटर बनाने के लिए मिलाएं. बैटर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें. अब एक पैन गरम करें और इस बैटर से भरी एक कलछी को पकने के लिए छोड़ दें. एक बार जब यह ब्राउन और क्रिस्पी हो जाए, तो चटनी के साथ सर्व करें और आनंद लें!

स्प्राउट डोसा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी
Raita Recipe: रेगुलर रायते से हटकर ट्राई करें पोषण से भरपूर ये तीन रायता रेसिपीज
Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Pimples Care Tips: चेहरे को शाइनी और पिंपल्स फ्री बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन