Benefits Of Grapes: न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने डाइट में अंगूर शामिल करने के 5 कारण बताए

5 Health Benefits Of Grapes: गर्मी के दिनों में आलूबुखारे और रसीले अंगूरों जितना फ्रेश कुछ भी नहीं है. ये विभिन्न दिलकश व्यंजनों, मीठे व्यंजनों और पेय पदार्थों के लिए मूल रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं.

Benefits Of Grapes: न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने डाइट में अंगूर शामिल करने के 5 कारण बताए

Benefits Of Grapes: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अंगूर को आपनी डाइट में शामिल करने के पांच कारणों को सूचीबद्ध किया.

खास बातें

  • अंगूर एंटीऑक्सिडेंट'' से भरे होते हैं.
  • अंगूर सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • गर्मियों में अंगूर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

5 Health Benefits Of Grapes: गर्मी के दिनों में आलू बुखारे और रसीले अंगूरों जितना फ्रेश कुछ भी नहीं है. ये विभिन्न दिलकश व्यंजनों, मीठे व्यंजनों और पेय पदार्थों के लिए मूल रूप से इस्तेमाल किए जाते हैं. यह फल विभिन्न प्रकार में आता है और कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स भी है जो पूरे शरीर के कार्य के लिए आवश्यक हैं. विटामिन की बात करें तो अंगूर में विटामिन ए, सी, डी और के साथ ही बी-6 और बी-12 भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा ये आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स हैं. इसके लाभों के बारे में आगे बताते हुए, पोषण विशेषज्ञ नमामि अग्रवाल ने अंगूर को आपनी डाइट में शामिल करने के पांच कारणों को सूचीबद्ध किया.

इन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक स्टोरी साझा की जिसमें एक स्वादिष्ट अंगूर का कटोरा है और इसके साथ-साथ इसके फायदे भी लिखे हैं.

अंगूर के 5 स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Grapes)

1. "अंगूर एंटीऑक्सिडेंट'' से भरे होते हैं, वह लिखती हैं, एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं की रक्षा करने और शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

2. वह आगे लिखती हैं कि अंगूर "दिल के स्वस्थ" के लिए अच्छे हैं. अंगूर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो दिल की समस्याओं से छुटकारा दिलाने और धमनियों के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए जाने जाते हैं.

3. इसके अलावा, अंगूर रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाते हैं, इंस्टा-स्टोरी पढ़ी जाती है. यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे नमक के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करने के लिए डब किया जाता है.

4. नमामि ने यह भी उल्लेख किया है कि अंगूर "आंखों की हेल्थ" के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे रेटिना की रक्षा करने में मदद करते हैं. यह रेटिना में सूजन वाले प्रोटीन के निम्न स्तर और उच्च मात्रा में सुरक्षात्मक प्रोटीन के परिणामस्वरूप होता है.

5. ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं, जैसा कि वे आप "अच्छे मूड" में रहते हैं, नमामि  ने कहा

u982ekv

अंगूर को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं. जैसा कि शेक और समूदी. हम उन सभी बाइट साइज डिश को सबसे अधिक बनाने से प्यार करते हैं. इस पर विचार करते हुए, हमने आपके डेली मील में अंगूर को शामिल करने के फायदे बताते हैं अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Best Time To Eat Paneer: रोजाना खाली पेट पनीर खाने के 6 फायदे
Fruit Peel For Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन तीन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल
Egg Muffins: कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर एग मफिन्स
Murgh Malaiwala: चिकन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें क्रीमी, टेस्टी मुर्ग मलाईवाला रेसिपी