Belly Fat Diet: पेट की चर्बी घटाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, तेजी से घटेगा वजन, मिलेगा स्लिम फिगर!

Effective Tips to Lose Belly Fat: अगर आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) कई कोशिशों के बावजूद भी नहीं घट रही है तो ये आपकी लाइफस्टाइल, डाइट (Diet), खानपान और जंगफूड्स खाने की वजह से हो सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए भोजन (Food For Weight Loss), पेट की चर्बी कम करने की दवा (Stomach Fat Reduction Medicine), पेट की चर्बी को कैसे कम करें के बारे में सवाल करते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 11, 2020 13:36 IST

Reddit
Belly Fat Diet: Eat These 4 Food To Reduce Belly Fat, Reduce Weight Fast! Stay Slim And Trim, vajan kese kam krein

Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने के लिए बादाम और खीरा हैं फायदेमंद.

Highlights
  • पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड.
  • डाइट के साथ एक्सरसाइज करना भी बेहतर ऑप्शन.
  • वजन घटान के साथ पेट की चर्बी को कैसे कम करें.

Simple Ways To Lose Belly Fat: अगर आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) कई कोशिशों के बावजूद भी नहीं घट रही है तो ये आपकी लाइफस्टाइल, डाइट (Diet), खानपान और जंगफूड्स खाने की वजह से हो सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए भोजन (Food For Weight Loss), पेट की चर्बी कम करने की दवा (Stomach Fat Reduction Medicine), पेट की चर्बी को कैसे कम करें के बारे में सवाल करते हैं. पेट की चर्बी की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे ब्लड लिपिड से जुड़े रोग (Blood Lipid Disorders), सूजन (Inflammation), डायबिटीज (Diabetes), इंसुलिन (Insulin) प्रतिरोध और हार्ट रोग (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है. पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय (Remedy To Reduce Belly Fat) आपकी डाइट और एक्सरसाइज हो सकते हैं. पेट की चर्बी को छुपाने के लिए लोग वर्कआउट करने के बजाय ढीले-ढाले कपड़े पहन लेते हैं. इससे चर्बी कम नहीं होती बल्कि छुप जाती जो आगे भविष्य में एक बड़ी समस्या बन सकती है. कुछ लोग पेट की चर्बी के लिए डाइट (Belly Fat Diet) लेते हैं. इसके अलावा आप पेट की चर्बी के कारण हमेशा तनाव में भी रहते हैं. पेट पर चर्बी इकट्ठी होने के दौरान कोई खुश नहीं रहता, तो फिर इसे कम क्यों नहीं करते? यहां हम ऐसे कुछ फूड के बारे में बता रहे हैं जदो पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर हैं. साथ ही इनके कई और स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं तो देर किस बात की अभी जानें कैसे कम करें बैली फैट...

अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!


पेट की चर्बी कम करेंगे ये 5 फूड्स | These 5 Foods Will Reduce Belly Fat


1. बादाम

बादाम खाने से आप बीच-बीच में लगने वाली भूख से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही बादाम दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार हो सकता है. इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है. ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

5c0p6l28Belly Fat: बादाम का सेवन करने से पेट की चर्बी घटाने में मिल सकती है मदद

2. दालचीनी

अगर आप पेट की चर्बी घटाने के लिए हर कोशिश कर चुके हैं तो दालचीनी का ये उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से आपको फायदा हो सकता है. मोटापा घटाने के साथ दालचीनी के कई और स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. 

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

3. खीरा

खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं इसके सेवन से बैली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. खीरा शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी फायदेमंद हो सकता है. 



6s3rg2jgWays To Lose Belly Fat: वजन घटाने के लिए खाएं खीरा!

4. बीन्स

आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घट सकती है. साथ ही इससे मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं. 

दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!

5. दही और उबले अंडे 


अगर आप पेट की चर्बी कम करने के उपाय तलाश रहे हैं तो दही और अंडे आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. दही और अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है साथ इनमें शुगर की मात्रा ना के बराबर होती है. प्रोटीन आपका पेट भरा हुआ महसूस कराता है औऱ मांसपेशियों को सक्रिय रखने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!









वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement