High-Protein Diet: 4 दालों को मिलाकर बनाएं प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट दाल, जुबां से नहीं उतरेगा स्वाद!

High-Protein Dals: प्रोटीन से भरपूर दालों (Protein-rich Lentils) की कई वैरायटी को एक साथ बनाकर आप रोजाना बनने वाली दाल को अलग टेस्ट दे सकते हैं. यह दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन संयोजन हो सकती हैं. दाल (Dal) या लेंटिल (Lentil) लगभग हर भारतीय घर का एक प्रमुख व्यंजन है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 09, 2020 13:00 IST

Reddit
High-Protein Diet: 4 Dals Combine To Make This Nutritious And Delicious Mixed Dal (Recipe Video) | Make delicious pulses rich in protein by mixing 4 pulses

High-Protein Dals: प्रोटीन से भरपूर दालों कई वैरायटी को एक साथ और भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है

Highlights
  • यह मिक्स दाल (Mix Lentils) चार प्रकार की दालों से बनाई जाती है.
  • दाल (Dal) पौष्टिक और विभिन्न स्वादों का एक पंच पैक बनाती है.
  • यहां देखें मिक्स दाल की रेसिपी वीडियो, जिसे आप घर पर बना सकते हैं.

High-Protein Diet: दाल (Dal) या लेंटिल (Lentil) लगभग हर भारतीय घर का एक प्रमुख व्यंजन है. वास्तव में दाल ज्यादातर घरों में रोज बनाई जाती है. हमारे पास दाल (Dal) की कई किस्में होने से बाकी भोजन (Food) के साथ रोजाना अलग दाल बनाना संभव है. शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) में दाल प्रोटीन (Proteins) के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. हर भारतीय रसोई (Indian kitchen) में हर समय अलग-अलग तरह की दालें (Dals) मौजूद होती हैं. दाल के साथ आप तरह-तरह की पकवान (Dish) बनाकर एक कमाल की डिश बना सकते हैं. यह हम उस बेहतरीन डिश के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होगी बल्कि प्रोटीन से भरपूर (Rich In Protein) भी है. 4 प्रकार की दाल के साथ बनाई गई यह मिक्स दाल (Mix Lentils), पौष्टिकता और स्वाद का एक ऐसा पैक्स बनाती है, जो आपके भोजन को बना लाजवाब बना देगा. अब चाहे वह लंच हो या डिनर (Lunch Or Dinner) इस दाल का स्वाद आपकी जुबां से नहीं उतरेगा.

सिर्फ स्पेशल फील कराने और प्यार जताने के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी कमाल है चॉकलेट, इन तरीको से दें शुभकामनाएं!

यह स्वादिष्ट, पौष्टिक दाल (Nourishing Dal) कई तरह के भोजन (Varied Meals) के साथ परोसी जा सकती है. इस दाल को किसी भी भारतीय रोटी (Indian Bread) या किसी भी चावल के व्यंजन (Rice Dish) के साथ खाया जा सकता है. प्रोटीन से भरपूर दालों (Protein-rich Lentils) की कई वैरायटी को एक साथ बनाकर आप रोजाना बनने वाली दाल को अलग टेस्ट दे सकते हैं. यह दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन संयोजन हो सकती हैं. 

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

इस रेसिपी वीडियो (Recipe Video) को लोकप्रिय वेजिटेरियन फूड व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल 'मंजुला की किचन' पर शेयर किया है. यह रेसिपी चार प्रकार की दाल (Four Types Of Dals) का इस्तेमाल करके बनाई गई है. उड़द दाल (छिलके के साथ) (Urad Dal (With Skin), स्प्लिट-वॉश मूंग दाल (Split-Wash Moong Dal) (छिलके के बिना), मसूर दाल (Masoor Dal) और अरहर दाल (Arhar Dal) (जिसे तोर दाल भी कहा जाता है). इन दालों को एक साथ पकाया जाता है. जैसे आप आमतौर पर किसी भी दाल को बनाते हैं ठीक उसी तरह इन दालों को एक साथ पकाने से भी आप एक बेहतरीन स्वाद का मजा ले सकते हैं. इसे स्वादिष्ट और समृद्ध बनाने के लिए आप इसमें तड़का या चाक लगा सकते हैं.

दाल में कौन सी सामग्री का और कितना इस्तेमाल किया जाता है यह नीचे वीडियो में बताया गया है. घर पर इस मिक्स दाल को बनाने के लिए स्टेप वाइज समझाया गया है. 

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान



मिक्स्ड दाल की रेसिपी वीडियो देखें | Watch Recipe Video Of Mixed Dal



आप भी घर पर इस दाल को बनाकर लें खाने का मजा. आप इस दाल को लंच या डिनर में बना सकते हैं, जो आपके खाने को एक बेजोड़ स्वाद दे सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement