Benefits of Arbi leaves: अरबी ही नहीं उसके पत्ते भी होते हैं बेहद सेहतमंद, जानें अरबी के पत्ते खाने के फायदे

अरबी के पत्तों में  विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और फोलेट जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियो से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits of Arbi leaves: अरबी ही नहीं उसके पत्ते भी होते हैं बेहद सेहतमंद, जानें अरबी के पत्ते खाने के फायदे

अरबी के पत्ते खाने के फायदे.

खास बातें

  • अरबी की तरह अरबी के पत्ते भी बेहद फायदेमंद होते है.
  • इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • जानें, अरबी के पत्तों के फायदों के बारे में.

Health Benefits of Arbi leaves: अरबी बेहद सेहतमंद सब्जी मानी जाती है. हर कोई इसे अपने-अपने तरीके से बनाता और खाता है. वैसे क्या आप जानते हैं कि अरबी की तरह ही अरबी के पत्ते भी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है. अरबी के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और फोलेट जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इस सेहतमंद पत्तों से पकौड़ी, सब्जी, रायता और दाल जैसे तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, जो स्वाद में लाजवाब होते हैं. अरबी के पत्तों का सेवन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं बल्कि यह आपकी सेहत भी बना सकते हैं, आइए जानते है अरबी के पत्तों के फायदों के बारे में. 

Benefits of Colocasia/ Taro Leaves | अरबी के पत्ते खाने के फायदे

arbi 625 4

वजन कम करें

अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अरबी के पत्तों को अपने डाइट में शामिल करें. इन पत्तों में कैलोरी कम और प्रोटीन अधिक होता है, जो वजन कम करने में मददगार है.

 इम्यून सिस्टम मजबूत करें

अरबी के पत्ते विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. शरीर को रोजाना जितनी विटामिन सी की जरूरत होती है उसका 80% विटामिन सी की पूर्ति1 कप अरबी के पत्तों से किया जा सकता है.

nsrc5qe

Photo Credit: iStock

आंखों को स्वस्थ रखें

विटामिन सी के अलावा, अरबी के पत्ते विटामिन ए से भी भरपूर होते हैं, जो आंखो को स्वस्थ रख सकते हैं और मोतियाबिंद, मायोपिया जैसे नेत्र रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

एनीमिया दूर करें

अरबी के पत्ते आयरन से भरपूर होते हैं जो लाल रक्त कोशिका के निर्माण में मदद करते हैं.  इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करते हैं. 

e78g02b

 झुर्रियां कम करें

अरबी की पत्तियों में थ्रेओनीन नामक अमीनो एसिड होता है. यह प्रोटीन कंपाउड इलास्टिन और कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. यह त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करता है और त्वचा को फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है.

Increase Oxygen Level: शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Pindi Chole Masala: ऐसे बनाएं घर पर आसानी से पिंडी छोले मसाला

Baking Soda: बेकिंग सोडा के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Turmeric (Haldi) Benefits: हल्दी को डाइट में शामिल करने के पांच कमाल के फायदे

Carrot For Immunity: इन चार तरीकों से गाजर को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Green Onion: रोजाना हरी प्याज खाने के 6 जबरदस्त फायदे