Benefits Of Onion: प्याज के छिलकों में छिपा है हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का राज ये हैं वो 5 फायदे

Benefits Of Onion: कई शोधों ने इस बात को माना है कि प्याज की खाल (स्कीन) में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और दिल के अनुकूल फ्लेवोनॉयड्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 01, 2020 18:38 IST

Reddit
Benefits Of Onion: Do You Know Onion Skin Benefits Here Are 5 Onion Nutrients

Onion Skin: प्याज के छिलके आपके कई काम आ सकते हैं

Highlights
  • प्याज की खाल (स्कीन) में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर पाएं जाते हैं.
  • प्याज में कई पोषण तत्व मौजूद होते हैं
  • प्याज के छिलकों को आप कई प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं

Benefits Of Onion: रसोई घर में इस्तेमाल होने वाली प्याज सबसे आम सब्जी है. यह दिनभर के खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. सोचिए जरा कि दुनिया भर में कितने प्याज का उपयोग किया जाता है और कितनी प्याज की स्कीन को फैंक दिया जाता है. क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि जिन प्याज के छिलके को आप बेकार समझ रहें हैं. वे वास्तव में रखने लायक हैं? अब, अगर आप सोच रहे हैं कि पृथ्वी पर उन महत्वपूर्ण प्याज की खाल क्या कर सकते हैं. क्योंकि उनके महत्वपूर्ण  भाग को उतार दिया जाता है, तो आप बड़े आश्चर्य में हैं.  यदि पिछले कुछ शोधों पर विश्वास किया जाए, तो प्याज के छिलके वास्तव में अधिक पौष्टिक होते हैं.

Newsbeep

अगर आपने इस आश्चर्यजनक खबर को पचा लिया है, तो चलिए आगे बताते हैं कि प्याज की खाल कितनी उपयोगी है. कई अध्ययनों ने दावा किया है कि प्याज की खाल (स्कीन) में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और दिल के अनुकूल फ्लेवोनॉयड्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. कहा जाता है कि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और ब्लड शुगर के लेबल को बनाए रखने के लिए प्याज की स्कीन फायदेमंद साबित हो सकती है.

Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले

हेल्थ प्रैक्टिशनर, न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच, शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, "आम तौर पर, लगभग सभी सब्जियों और फलों की त्वचा पोषक तत्वों से भरी होती है. प्याज की त्वचा कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है. लेकिन अगर आप अपने आहार में प्याज की त्वचा को शामिल करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्याज ऑर्गेनिक हैं कई विश्वसनीय स्रोत आते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि प्याज कीटनाशकों और रासायनिक उपचारों से मुक्त हो.


इन 5 तरीके से प्याज की स्कीन का उपयोग कर सकते हैंः


1. सूप और ग्रेवी

 सूप, स्टॉक और ग्रेवी को उबालते समय प्याज के छिलके डालें यह ग्रेवी को गाढ़ा करने में मदद करेगा और इसमें एक खूबसूरत बैंगनी रंग भी आ जाएगा. कुछ समय तक उबलने के बाद छिलकों को बाहर निकाल लें.

1r30joo8प्याज के छिलकों को आप सूप में डाल सकते हैं. 



2. स्मोकनेसः

स्मोक्ड मसालों का उपयोग खाद्य पदार्थों में थोड़ी गर्मी और गहराई के लिए किया जाता है आप प्याज के छिलकों को ओवन में भूनकर तब तक बना सकते हैं जब तक वे गहरे (लगभग काले) रंग के न हो जाएं. फिर उन्हें एक महीन पाउडर बनाने के लिए पीसें और छिड़क दें.

Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

3. अनियन टीः

शायद ये आपने कभी ना सुना हो प्याज चाय त्वाचा और मन को शांत करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए जाना जाता है. एक कप टी बैग / ग्रीन टी की पत्तियों और प्याज के छिलकों को गर्म पानी में डालें और दोनों को कुछ देर के लिए छोड़ दें. खुद को तनावमुक्त करें और एक कप स्वस्थ  चाय के साथ आराम कर सकते है.

4. प्याज के छिलके का पानीः

प्याज के छिलके वाला पानी संक्रमण से बचाने में आपकी मदद कर सकता है. ये मांसपेशियों की ऐंठन का भी ध्यान रख सकते हैं. बस एक गिलास पानी में प्याज की खाल मिलाएं और उन्हें कम से कम 15 मिनट तक भीगने दें. खाल को हटा दें.

5. चावल के स्वाद के लिएः

बिरयानी, पुलाव , तले हुए चावल, जीरा चावल - लगभग सभी चावल के व्यंजनों को कुछ प्याज की स्कीन के साथ चावल पकाने से बढ़ाया जा सकता है आप अपने चावल में प्याज की त्वचा का सूक्ष्म कड़वा स्वाद पसंद करेंगे इसे आजमाएं लेकिन खाने से पहले प्याज की स्कीन को हटाना न भूलें.

Weight Gain Diet Chart: दुपलेपन से हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 4 फूड्स करेंगे आपकी मदद

06dl2vboबिरयानी में प्याज के छिलके डाल सकते हैं लेकिन खाने से पहले उन्हे निकालना ना भूले

इसलिए, यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप प्याज का उपभोग करने के लिए सुरक्षित हैं, तो अपनी पाक रचनाओं को बढ़ाने के लिए प्याज स्कीन का उपयोग करें. और अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Pitru Paksha 2020: पितृ पक्ष तिथि, नियम, विधि,भोजन और महत्व श्राद्ध में इन बातों का रखें विशेष ध्यान

National Nutrition Week 2020: औषधीय गुणों से भरपूर इन फूड्स को खाने में जरूर करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anant Chaturdashi 2020: क्यों मनाते हैं? अनंत चतुर्दशी पूजा विधि और महत्व

National Nutrition Week 2020: गिलोय काढ़ा मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कैसे करेगा आपकी मदद?

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement