Benefits Of Onion juice: हेल्थ के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का जूस, जानें ये 5 शानदार लाभ

Benefits Of Onion juice: प्याज में मैग्नीशियम, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण होने से ये कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है.

Benefits Of Onion juice: हेल्थ के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का जूस, जानें ये 5 शानदार लाभ

Onion juice: प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • पीरियड के दर्द के लिए प्याज का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • प्याज का जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • प्याज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है

Benefits Of Onion juice: प्याज खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बात जब पनीर छोले और राजमा बनाने की आती है, तो प्याज के बिना इनको बनाना मुमकिन ही नहीं लगता. लेकिन क्या आपको पता हैं कि प्याज ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. प्याज का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. प्याज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्याज में मैग्नीशियम,  एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होने से ये कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. प्याज को बालों की समस्या से लेकर ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या में भी असरदार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको प्याज के फायदों के बारे में बताते है. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है प्याज का जूस पीनाः

Benefits Of Olive Oil: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, जानें ये 7 बेहतरीन लाभ

onion juice

प्याज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.  

1. पीरियडः

पीरियड के दर्द के लिए प्याज का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है. पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने में प्याज बेहद असरदार मानी जाती है. प्याज के जूस को एनर्जी के लिए भी अच्छा माना जाता है.

2. दांतोंः

प्याज खाने पर मुंह से भले ही कुछ देर के लिए बदबू आती है, लेकिन मुंह व दांत के लिए प्याज का जूस काफी गुणकारी माना जाता है. प्याज या प्याज का जूस पीने से दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. इम्यूनिटीः

प्याज का जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी मौसमी संक्रमण से बचाने का काम करती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से हम मौसमी संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते है.

4. सूजनः

प्याज का जूस पीने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. प्याज के जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खून में जल्दी ही घुल जाता है. इसके सेवन से सूजन को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सकती है.

5. ब्लड प्रेशरः

प्याज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें प्याज के जूस का सेवन करना चाहिए. उनके लिए प्याज का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diwali 2020: खोया असली है या नकली कैसे पहचानें, यहां जानें ये 10 तरीके

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Weight Gain Fruits: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान, तो इन 4 फलों का करें सेवन

Benefits Of Jaggery: शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है गुड़, जानें ये 6 शानदार लाभ

Protein-Rich Breakfast: सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी, तो प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा करें ट्राई

Benefits Of Flaxseed: अलसी के बीज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 4 अदभुत लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज