Brain Power Food: खाएंगे ये 6 चीजें तो दिमाग होगा तेज, हर बात होगी दिमाग में फिट, तनाव भी रहेगा दूर

Foods For Brain: क्या आपने कभी सोचा कि दिमाग को तेज (Sharp Brain) करने के लिए कौन सा फूड फायदेमंद होता है. नहीं न! ये आप भी जानते हो कि दिमाग स्वस्थ (Healthy Brain) रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. दिमाग हेल्दी (Healthy Brain) नहीं होगा, तो आपके शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे.

  |  Updated: February 15, 2020 18:39 IST

Reddit
Best Superfoods to Boost Your Brain and Memory | Which fruit is good for brain | brain food for studying | How can I sharpen my memory?

Brain Health: दिमाग तेज करने के लिए खाएं ये 6 चीजें

Highlights
  • मेमोरी बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें.
  • दिमाग को हेल्दी रखने के लिए खाएं बेरी.
  • जानें और किन चीजों से दिमाग होता है तेज.

Foods For Brain: क्या आपने कभी सोचा कि दिमाग को तेज (Sharp Brain) करने के लिए कौन सा फूड फायदेमंद होता है. नहीं न! ये आप भी जानते हो कि दिमाग स्वस्थ (Healthy Brain) रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. दिमाग हेल्दी (Healthy Brain) नहीं होगा, तो आपके शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे. चाहे वह भूलने की बीमारी (Alzheimer) हो, पढ़ने में हो या स्ट्रेस (Stress) सभी दिमाग के अनहेल्दी (Unhealthy Brain) होने से हो सकते हैं. उन चीजों को डाइट में शामिल करें, जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं (Boost Brain Power). अगर आप जानना चाहते हैं कि दिमाग के लिए पोष्टिक आहार कौन से होते हैं तो हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपका दिमाग तो तेज करेंगे ही साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. दिमाग को हेल्दी रहने के लिए खास तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड. इससे दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. यह तनाव से लड़ने में सहायक हो सकते हैं.

Newsbeep



10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!



केवल बादाम खाने से ही आप इंटेलीजैंट नहीं बन सकते. मेमोरी को शार्प करने के लिए कुछ फल भी असर करते है. अनार में सबसे अधिक पोषक तत्व होते है. अनार खाने से केवल खून ही नहीं बढता बल्कि याददाश्त भी बढ़ती है. आमतौर पर किसी भी व्यक्ति का तेज दिमाग उसके मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. माना जाता है कि यदि दिमाग स्वस्थ हो तो यादाश्त भी बेहतर होगी. 



काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे 

pumpkin seedsBrain Power: दिमाग के स्वास्थ्य के लिए खाएं कद्दू के बीज 

दिमाग तेज करेंगे ये हेल्दी फूड्स 



1. हरी-पत्तेदार सब्जियां

पालक, ब्रोकली, खूब खाएं. इनमें विटामिन के, ल्यूटिन, फॉलेट, बीटा कैराटिन आदि होते हैं, जो दिमाग को स्वस्थ रखते हैं.

Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...

2. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन करना भी काफी हेल्दी होता है दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए. इसमें जिंक मौजूद होता है. जिंक मेमोरी पावर को बढ़ाता है। साथ ही थिंकिंग स्किल्स को भी बेहतर करता है. बच्चों को भी इसे खाने के लिए जरूर दें, ताकि उनकी याद करने की क्षमता और अधिक विकसित हो सके.



3. अखरोट

अखरोट दिमाग के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग की सेहत (Walnut For Brain Health) को दुरुस्त करते हैं. अखरोट खाने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. दिमाग एक्टिव रहता है. अखरोट में विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, होते हैं, जो ब्रेन पावर को (Foods For Brain Health) बढ़ाते हैं.

7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें

86micirFoods For Brain: अखरोट दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं



4. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको होता है. कोको में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरत होती है. क्योंकि तनाव का सीधा असर दिमाग पर ही पड़ता है. यह याददाश्त बनाए रखने और दिमागी बीमारियों से लड़ने में मदद हो सकता है.

Vitamin D Deficiency है डिप्रेशन समेत कई समस्याओं की वजह, विटामिन डी से भरपूर 5 आहार...

5. बेरी

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है. दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. आप अपने बच्चों को भी स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी आदि खाने के लिए दे सकती हैं.

Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

qfnilvtoFoods For Brain: बेरी भी दिमाग को तेज करने में फायदेमंद हो सकते हैं

6. सोया प्रोडक्ट

पॉलीफेनोल्स की कमी का असर याददाश्त पर पड़ सकता है. सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं. ये कैमिकल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और दिमाग समेत पूरे शरीर में स्वास्थ्य लाभ देने में भी सहायक हो सकते हैं

और खबरों के लिए क्लिक करें







5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



ये चार शानदार चीजें दिला सकती हैं शरीर के Extra Fat से छुटकारा, जानें क्या है वजन घटाने का राज!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement