नारियल और हल्दी से उम्र दिख सकती है कम, रेसिपी जानने के लिए पढ़े

Healthy Skin Tips: इस एंटी एजिंग ड्रिंक रेसिपी में केला, अनानास, अलसी के बीज, नारियल का दूध, नारियल तेल, अदरक, दालचीनी और हल्दी शामिल हैं.

   |  Updated: September 24, 2019 14:52 IST

Reddit
Coconut and turmeric can reduce age, read to know | kese krein skin ki care, skin per kya lagaye

Skincare Tips: शरीर के बाकी हिस्सों की तरह स्किन का भी रखें ध्यान

Healthy Skin Diet: हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह हमारी स्किन को भी देखभाल की जरूरत होती है. साथ ही स्किन को जरूरी पोषक तत्वों का मिलना भी जरूरी है. हमारे शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है, बाहरी वातावरण में होने वाले बदलावों से जितना प्रभाव पड़ता है उतना ही हमारे शरीर के अंदर होने वाले बदलाव भी स्किन के लिए काफी प्रभाव डालते हैं, लेकिन हम स्किन के लिए सिर्फ अपने बाहरी वातावरण को ठीक कर सकते हैं. हमें यह ध्यान रखना काफी जरूरी है कि हमारे अंदर होने वाले बदलावों पर भी हम ध्यान दें. हार्मोनल उतार-चढ़ाव हमारे खान-पान की वजह से होते हैं जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जब आप अपनी स्किन को बाहर से सुंदर रखने के लिए महंगे कॉस्मेटिक खरीद सकते हैं तो एक अच्छी डाइट लेकर कौन सुंदर नहीं होना चाहेगा.  

Newsbeep

इसे भी पढ़े: u2hqknpoSkincare Tips: अनानास, हल्दी औऱ नारियल से स्किन पर ला सकते हैं और भी ग्लो.



हेल्दी स्किन के लिए लें यह पोषक तत्व:

कुछ ऐसे पोषक तत्व जिन्हें स्किन को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. उनमें एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 और -6 फैटी एसिड शामिल हैं. साथ ही इनमें विटामिन ई और सी भी मौजूद होता है. एंटीऑक्सिडेंट फलों और सब्जियों के साथ ही मसालों में होता है. ये आमतौर पर स्किन को हेल्दी बनान के लिए जरूरी विटामिन होते हैं. बीज और नट्स में फैटी एसिड पाए जाते हैं. विटामिन ई स्किन को सूर्य की अल्ट्र वाइलेट किरणों से बचाने में बददगार होता है. साथ ही एंटीऑक्सिडेंट सूजन से भी लड़ते हैं. हमारे पास है एक ऐसा ही नुस्खा जो इन सभी पोषक तत्वों को जोड़ता है और आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में कारगर साबित हो सकता है. 





कम दिखे उम्र बनाएं यह रेसिपी:  

इस रेसिपी में केला, अनानास, अलसी के बीज, नारियल का दूध, नारियल तेल, अदरक, दालचीनी और हल्दी शामिल हैं. अगर आप अपनी स्किन को ग्लोविंग बनाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पेय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. नारियल का तेल और दूध कार्बोहाइड्रेट और विटामिन के काफी अच्छे स्रोत होते हैं. अलसी के बीज आपको ओमेगा फैटी एसिड देते हैं. अदरक और हल्दी स्किन की सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 रेसिपी बनाने का तरीका:

1. केला और अनानास को मैश कर लें.
2. उन्हें एक कटोरे में रखें और अलसी के बीज, अदरक, नारियल तेल, दालचीनी पाउडर, हल्दी पाउडर को डालें.
3. नारियल के दूध को इसमें डाले और सभी को पीस लें. 
4. आप चाहें तो पेय को मीठा करने के लिए आप थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement