गाय का दूध स्किन, पाचन, आंख, टीबी, कैंसर में हो सकता है फायदेमंद, जानें 10 फायदे

Cow Milk Benefits: गाय का दूध आमतौर पर पौषण का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. गाय के दूध के कई फायदे हो सकते हैं. कैल्शियम होने से इसको हड्डियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. गाय के दूध के फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 02, 2019 16:22 IST

Reddit
Cow's milk can be beneficial in diseases like skin, digestion, eyes, TV, cancer, learn 10 benefits | gaay ke doodh ke fayde

Cow Milk Benefits And Side Effects: गाय का दूध स्किन, पाचन, आंख, टीवी, कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में मददगार है

Cow Milk Benefits: क्या दूध आमतौर पर पौषण का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. साथ ही इसमें कैल्शियम होने से इसको हड्डियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है. गाय के दूध के फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. गाय के दूध का सेवन करने से स्किन के साथ-साथ पाचन, आंख, टीबी, कैंसर जैसे घतक रोगों से भी लड़ा जा सकता है. माना जाता है कि सुबह अगर एक गिलास दूध पी लिया तो वह आपके शरीर को पूरे दिनभर एनर्जी से भरकर रखता है. गाय के दूध के फायदे अक्सर सभी लोग गिनाते हैं. गाय का दूध नवजात के लिए भी अच्छा आहार माना जाता है. गाय के दूध में विटामिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है ऐसा कहा जाता है. इसलिए बच्चे के लिए मां के दूध के बाद गाय का दूध सबसे अच्छा माना गया है. भैंस, बकरी या पैकेट का दूध पीने के बजाए अगर गाय का दूध पिया जाए तो आपको कई फायदे हो सकते हैं.



जानें गाय के दूध के 10 फायदे | Learn 10 Benefits Of cow milk

1. चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गाय के दूध का प्रयोग किया जा सकता है गाय के कच्चे दूध की चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी, चमकदार और बेदाग हो सकती है.



2. गाय का दूध पाचने में भी आसान होता है. क्योंकि इसे पचाने में पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. साथ ही यह पाचन से जुड़ी समस्यों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है.



ms40p56o

10 Benefits Of Milk: गाय के दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है



3. गाय का दूध ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. बच्चों में रिकेट्स या सूखा रोग हो जाने पर गाय के दूध का इस्तेमाल बादाम के साथ किया जाता है इससे रोग को ठीक करने में फायदा मिलता है.

4. 300 मिलीलीटर दूध के एक ग्लास में करीब 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो तीन साल तक के बच्चों की दैनिक ज़रूरत का आधा है.

5. गाय के दूध में पाया जाने वाला पीला पदार्थ कैरोटीन होता है, जो आंखों की रौशनी बढ़ाता है और आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है.



6. गाय का दूध कैंसर, टीबी, हैजा और भी कई गंभी रोगों से निपटने में कारगर साबित हो सकता है. 

7. पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होने पर गाय कर दूध पीना बेहद कारगर उपाय हो सकता है. गाय का दूध वीर्य को गाढ़ा का शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है.



8. दवाओं और हानिकारक केमिकल्स के कारण शरीर में बनने वाले जहर एवं उसके असर को कम करने में गाय का दूध प्रभावकारी है.

9. इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके प्रयोग से पुराना बुखार, मानसिक रोग, पेट के रोग, हृदय रोग व योनि रोगों में लाभ मिलता है।





10. रोजाना गाय के दूध का सेवन करना, टीबी के मरीजों के लिए लाभकारी है. वहीं बुजुर्गों के लिए भी नियमित रात को गाय के दूध का सेवन अच्छा ऑप्शन हो सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement