कितनी फायदेमंद है DASH Keto, क्‍या खाएं और क्‍या नहीं- स्मृति चतुर्वेदी आहार विशेषज्ञ

DASH Keto Diet: कीटो डाइट- एक हाई फैट मीडियम -प्रोटीन और कम कार्ब खाने वाली डाइट है. वजन घटाने और लो ब्लड शुगर में मदद कर सकता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

कितनी फायदेमंद है DASH Keto, क्‍या खाएं और क्‍या नहीं- स्मृति चतुर्वेदी आहार विशेषज्ञ

DASH Keto Diet: रक्तचाप को कम करने के लिए अक्सर DASH डाइट की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • कीटो डाइट एक हाई फैट डाइट है.
  • कीटो डाइट से वजन कम किया जा सकता है.
  • कीटो डाइट अधिक वसा खाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

DASH Keto Diet:  कीटो डाइट- एक हाई फेट मीडियम -प्रोटीन और कम कार्ब खाने वाली डाइट है. वजन घटाने और लो ब्लड शुगर में मदद कर सकता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. स्मृति चतुर्वेदी ने कहा, "मुझे DASH और मेडिटरेनीयन डाइट दोनों के बारे में जो पसंद है वह यह है कि वे खाने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत प्रदान करते हैं, जैसे कि अधिक फल और सब्जियां, साथ ही साबुत अनाज, मछली, फलियां, नट्स और कम फैट वाले डेयरी फूड. "मैं व्यक्तिगत रूप से इस फैक्ट से प्यार करता हूं कि मेडिटरेनीयन हिस्से के रूप में रेड वाइन का एक डेली गिलास प्रोत्साहित किया जाता है.

इस डाइट के क्‍या-क्‍या हैं फायदेः

रक्तचाप को कम करने के लिए अक्सर DASH डाइट की सलाह दी जाती है. इसका बेस सिम्पल है, अधिक सब्जियां, फल और लो फैट वाले डेयरी फूड खाएं, जबकि किसी भी हाई सैचुरेटेड फैट वाले फूड को कम करें और नमक का सेवन सीमित करें. फूड प्लान में हर दिन तीन साबुत अनाज उत्पाद, सब्जियों की चार से छह सर्विंग्स, फलों की चार से छह सर्विंग्स, डेयरी उत्पादों की दो से चार सर्विंग्स और लीन मीट और नट्स/बीज/फलियां प्रत्येक के कई सर्विंग्स शामिल हैं. अध्ययनों से पता चला है कि इस डाइट का पालन करने से कुछ ही हफ्तों में रक्तचाप कम हो सकता है.

q5kpbs7

सब्जियां, फल और लो फैट वाले डेयरी फूड खाएं Photo Credit: iStock

कीटो डाइट में क्‍या खाएंः

डाइट सिम्पल, प्लांट बेस्ड खाना पकाने पर जोर देता है, जिसमें प्रत्येक फूड का अधिकांश भाग फलों और सब्जियों, साबुत अनाज, बीन्स और बीजों पर केंद्रित होता है, जिसमें कुछ नट्स और एक्स्ट्रा जैतून के तेल पर भारी जोर दिया जाता है. रिफाइंड चीनी या मैदा को अलविदा कह दें. जैतून के तेल के अलावा अन्य फैट, जैसे बटर, का सेवन शायद ही कभी किया जाता है. मांस एक दुर्लभ उपस्थिति बना सकता है, लेकिन आमतौर पर केवल एक डिश का स्वाद लेने के लिए. फूड में अंडे, डेयरी और मुर्गी शामिल हो सकते हैं, लेकिन पारंपरिक पश्चिमी डाइट की तुलना में बहुत छोटे हिस्से में. हालांकि, मछली एक स्टेपल है, और रात के खाने के साथ शराब का एक वैकल्पिक गिलास मेनू पर है.

कीटो डाइट में क्‍या नहीं खाएंः

DASH डाइट का पालन करने से बचने के लिए फूड और ड्रिंक में हाई शुगर, हाई फैट, वाले स्नैक्स और नमक में हाई फूड शामिल हैं जैसेः

  • कैंडी 
  • कुकीज़
  • चिप्स
  • नमकीन मेवा 
  • सोडा 
  • पेस्ट्री 
  • चावल के व्यंजन  
  • पिज़्ज़ा 
  • सैंडविच 
  • सॉस 

(ये लेख स्मृति चतुर्वेदी (आहार विशेषज्ञ, मास्टरस्ट्रोक वैलनेस) से बातचीत पर आधा‍रित है.)

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी
Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा
Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा