Eating Raw Coconuts: वेट लॉस और पोषण के लिए डाइट में शामिल करें कच्चा नारियल

Raw Coconut: कच्‍चा नारियल खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें फोलेट, विटामिन सी, और थियामिन मौजूद होते हैं. जिससे आपकी सेहत को ज्यादा फायदा होता है. इसके अलावा, यह मोनोलॉरिन और लॉरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है.

  |  Updated: December 27, 2020 19:48 IST

Reddit
Eating Raw Coconuts: 4 Amazing Benefits For Weight Loss And Nutrition

Raw Coconut: मुंहासे और स्‍कैल्‍प से संबंधित समस्याओं में भी कच्चा नारियल फायदेमंद

Highlights
  • नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स भूख को कम करने में मदद करता है.
  • कच्चा नारियल जीवाणुरोधी, एंटिफंगल की तरह काम करता है.
  • कच्चे नारियल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सेल आपके सौंदर्य को बेदाग बनाते हैं.

Raw Coconut: नारियल पूजा से लेकर खाने तक कई चीजों के लिए उपयोग में लाते हैं. आपने भी आपकी मम्‍मा या दादी से नारियल के गुणों के बारे में अक्सर सुना होगा खासतौर पर नारियल तेल की चंपी के बारे में असल में नारियल का तेल अमृत समान है वर्षों से, आपने यह भी सुना होगा कि त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से चमक आती है और उसे नेचुरली पोषण भी मिलता है. लेकिन क्या आपने कच्चा नारियल खाने के फायदों के बारे में सुना है नहीं सुना तो कोई बात नहीं हम आपको बताएगें कच्चे नारियल के बारे में. कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है. क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों का खजाना है इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता जैसे खनिज मौजूद होते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद वसा हेल्‍दी फैट में काउंट होती है. जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करती है.

Newsbeep

कच्चे नारियल के फायदे- Raw Coconut Benefits For Skin:

1 कब्ज से राहत:

खाने में फाइबर की कमी होने से खाना पच नहीं पाता जिसकी वजह से कब्ज की समस्‍या हो जाती है. कच्‍चे नारियल के सेवन से आप इस तरह की समस्‍या होने से बच सकते हैं. यह आपके पेट का स्वास्थ्य और बाउल मूवमेंट को बेहतर रखता है कच्चा नारियल खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती.

q3hg62bo

2  स्कीन के लिए फायदेमंद:

कच्चा नारियल खाने से आपकी स्कीन सुंदर बनी रहेगी यदि सूखी त्वचा आपको परेशान कर रही है तो अपने आहार में कच्‍चा नारियल जरूर शामिल करें. कच्‍चे नारियल में मौजूद वसा आपकी त्वचा को पोषण देती है, इसे हाइड्रेटेड कर कोमल बनाए रखने में मदद करती है ड्रायनेस कम होने की वजह से आपके चेहरे पर असयम झुर्रियां भी नहीं पड़तीं और आप जवां बने रहते है.

3 वजन कम करने में फायदेमंद:

कच्चा नारियल खाने से आप आपने वजन को भी कम कर सकते है यह एक कमाल का नाश्ता है, जो क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करता है इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है. नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को दबाने में मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4 जॉलाइन के लिए फायदेमंद:

जॉलाइन शेप अच्छा है तो आपकी सुन्दरता में चार चाँद लगने जैसा काम हो गया. सबसे अच्‍छी बात यह है कि जब आप इसे चबाती हैं, तो आपकी जॉलाइन का एक बेहतर व्‍यायाम होता है, जिससे उसकी शेप बेहतर होती है यह चेहरे की मांसपेशियों का व्‍यायाम करने का एक शानदार तरीका है. जिसके द्वारा आपकी सुंदरता बढ़ती है.

फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement