Fenugreek Health Benefits: कई कमाल के फायदों से भरी है मेथी, जाने मेथी के ये 4 स्वास्थ्य लाभ

Fenugreek: मेथी के पत्तों में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हाई बीपी, डायबिटीज, अपच आदि बीमारियों में मेथी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

   |  Updated: September 25, 2020 15:27 IST

Reddit
Fenugreek Health Benefits:  You Must Know What Are The Health Benefits Of Methi, Fenugreek?

Fenugreek: मेथी हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है.

Highlights
  • मेथी में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता है.
  • मेथी सूजन को कम करने में लाभदायक
  • मेथी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Fenugreek: मेथी भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा क्योंकि मेथी दानों का इस्तेमाल खाना बनाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. मेथी के पत्तों में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मेथी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. मेथी का इस्तेमाल सब्जी से लेकर पराठे तक में किया जाता है. मेथी को आयुर्वेद में भी फायदेमंद माना जाता है. भारत में सदियों से इसके पत्ते और दानों को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. ये हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है. मेथी कई बीमारियों से बचाने में मददगार. मेथी की सब्जी खाने में थोडी कडवी होती है लेकिन इसके स्वास्थ लाभ बहुत है. मेथी के दाने तो आपको हर समय मिल जाते हैं, लेकिन मेथी के पत्ते या सब्जी सिर्फ सर्दियों के मौसम में अदिक आती है. तो आइए जानते हैं मेथी के फायदे-

Newsbeep

हेल्थ की इन 4 समस्याओं को दूर करने में कारगर है मेथीः 

1. अर्थराइटिसः

मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो अर्थराइटिस जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है. मेथी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं जिससे शरीर में दर्द की समस्या कम हो सकती है. 

2. कोलेस्ट्रॉलः

मेथी का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल करने का काम करता है. माना जाता है कि मेथी में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता है. जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम कर सकता है. 

Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

6p7u96f8

 मेथी आयरन का अच्छा स्त्रोत है.



3. पीरियडः

पीरियड से जुड़ी समस्याओं में मेथी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. मेथी के दानों में एंटीइंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक व ड्यूरेटिक के गुण पाए जाते हैं. जो पीरियड के दौरान असहनीय दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. स्वेलिंगः

मेथी के बीज में लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड के तत्व पाए जाते हैं. जो पैरों की सूजन को कम करने में लाभदायक हो सकता है. ये जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

High Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है गुड़ चना लड्डू रेसिपी यहां जानें बनाने की विधि!

Side Effects Of Garlic: अगर आपको हैं ये 5 प्रॉब्लम तो भूलकर भी ना करें लहसुन का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: बोनलेस मटन के साथ घर पर आसानी से बनाएं शाही तवा मटन रेसिपी

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement