Gastritis Problem: अगर आपको भी है पेट गैस की समस्या तो भूलकर भी न करें, इन चार चीजों का सेवन!

Foods To Avoid Gastritis Problem: पेट गैस आज के समय की आम समस्या में से एक हैं. बहुत से लोगों को पेट में गैस, पेट फूलने, पेट दर्द की समस्या देखी जाती है. दरअसल ये समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि जिन लोगों को गैस बनती है, या गैस की समस्या है उन्हें कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए.

Gastritis Problem: अगर आपको भी है पेट गैस की समस्या तो भूलकर भी न करें, इन चार चीजों का सेवन!

Gastritis Problem: गैस की समस्या होने पर घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

खास बातें

  • कटहल का सेवन गैस बनने की समस्या हो बढ़ा सकता है.
  • छोले का सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है.
  • अरबी की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है.

Foods To Avoid Gastritis Problem: पेट गैस आज के समय की आम समस्या में से एक हैं. बहुत से लोगों को पेट में गैस, पेट फूलने, पेट दर्द की समस्या देखी जाती है. दरअसल ये समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. गलत खान-पान के कारण हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है, और अगर पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम नहीं करता तो पेट में गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बहुत से लोग गैस होने पर दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अधिक दवाओं का सेवन भी पेट गैस की समस्या को कम करने की जगह और बढ़ा सकता है. आप गैस की समस्या होने पर घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. लेकिन आपको बता दें की सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी डाइट का हेल्दी होना, और आपको इस बारे में जानकारी होना कि क्या आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. जिन लोगों को गैस बनती है, या गैस की समस्या है उन्हें कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको इन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए, जो पेट गैस की समस्या को और अधिक बढ़ा सकते हैं. 

पेट गैस में न करें इन चीजों का सेवनः

1. अरबीः

अरबी की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. लेकिन आपको बता दें कि अरबी का अधिक सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है. अगर आपको गैस बनने की समस्या है तो बिल्कुल भी अरबी का सेवन न करें ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

gastritis

अरबी का अधिक सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है. 

2. मूलीः

मूली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्राकृतिक रूप से मूली सिर्फ सर्दियों में होती है. लेकिन मूली का अधिक सेवन उन लोगों के लिए नुकसानदायक हैं जिनको गैस बनने की समस्या हैं, और खासतौर पर ऑफ सीजन में मूली के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. छोलेः

छोले खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. आमतौर पर छोले लगभग सभी लोगों को पसंद होते हैं, जिन लोगों को गैस बनने की समस्या हैं उनको छोले का सेवन करने से और अधिक पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है. 

4. कटहलः

कटहल एक ऐसी सब्जी है जो लगभग सभी को पसंद होती है. जिन लोगों को गैस बनने की समस्या रहती है उन्हें कटहल के सेवन से परहेज करना चाहिए. कटहल का सेवन गैस बनने की समस्या हो बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!