Benefits Of Giloy Juice: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा गिलोय का जूस पीने के चार फायदे

Health Benefits Of Giloy Juice: गिलोय एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है. गिलोय के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Giloy Juice: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा गिलोय का जूस पीने के चार फायदे

Giloy Juice: गिलोय का काढ़ा कई दिन तक लगातार पीने से पुराने से पुराना बुखार भी ठीक किया जा सकता है.

खास बातें

  • गिलोय जूस के सेवन से इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है.
  • गिलोय को पाचनतंत्र मजबूत करने में भी मददगार माना जाता है.
  • गिलोय के जूस को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Giloy Juice: गिलोय एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है. गिलोय के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गिलोय की पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है. गिलोय का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में किया जाता है. इसके जूस के सेवन से इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश भर में तबाही मचा दी है. ऐसे में कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की ओर जोर दे रहे हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल, संक्रमण से बचाने में मदद करती है. गिलोय का काढ़ा कई दिन तक लगातार पीने से पुराने से पुराना बुखार भी ठीक किया जा सकता है. गिलोय को पाचन तंत्र मजबूत करने में भी मददगार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको गिलोय का जूस पीने के फायदे बताते हैं.

गिलोय का जूस पीने के फायदेः (Giloy Juice Peene Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

गिलोय का जूस नियमित पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. गिलोय में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

2. पाचनः

गिलोय का इस्तेमाल पाचन में सुधार और आंत संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार माना जाता है. रोजाना गिलोय के साथ आंवला जूस का सेवन करने से पाचन शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है.

5almul8g

गिलोय का इस्तेमाल पाचन में सुधार और आंत संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. गिलोय के जूस को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप टाइप 2 डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो गिलोय के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

4. मोटापाः

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ऐसे में गिलोय का सेवन करें, इसके एक चम्मच जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Methi Water Benefits: रोजाना मेथी पानी पीने के 7 गजब के फायदे
Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे