High-Protein Diet: प्रोटीन से भरपूर ये 5 पराठे आपके मुंह में ला देंगे पानी...

'संतुलित आहार' पोषक तत्वों से भरपूर डाइट होती है. तीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा. सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला है, जो हमारे शरीर के कार्य को प्रभावी ढंग से करने में बहुत महत्वपूर्ण होती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: June 10, 2019 14:21 IST

Reddit
High-Protein Diet: 5 Best Protein-Rich Paratha Recipes For A Healthy Breakfast Meal

'संतुलित आहार' पोषक तत्वों से भरपूर डाइट होती है. तीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा. सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला है, जो हमारे शरीर के कार्य को प्रभावी ढंग से करने में बहुत महत्वपूर्ण होती है. लेकिन हेल्‍दी डाइट से पहले मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के महत्व को समझना जरूरी है. मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी माना गया है.



डायटरी प्रोटीन के लाभ

डायटरी प्रोटीन आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं, जिसमें मांसपेशियों का निर्माण और मरम्मत शामिल है. यही कारण है कि एथलीटों और बॉडी-बिल्डरों को अपनी डाइट में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा की आवश्यकता होती है. मांसपेशियों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए एक हाई प्रोटीन डाइट महत्वपूर्ण है. प्रोटीन हमारे शरीर के हर एक हिस्से में मौजूद होता है और यह उन एंजाइमों का निर्माण भी करता है जो शरीर में कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं को शक्ति प्रदान करते हैं. प्रतिदिन 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

हालांकि, प्रोटीन से हमारी दैनिक कैलोरी तय नहीं होती है. यह व्‍यक्ति की शारीरिक गतिविधि के स्तर पर निर्भर कर सकती है. आप किस प्रकार के खाने से प्रोटीन ले रहे हैं, यह भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन आधारित पशु स्रोतों की तुलना में पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत आपके स्वास्थ्य के लिए ज्‍यादा बेहतर है.

qru2tu7o

प्रोटीन से भरपूर पराठों की रेसिपीज

पराठा एक लोकप्रिय देसी नाश्ता है जो भारत के साथ-साथ दुनिया भर में भारतीयों द्वारा पसंद किया जाता है. हम आपके लिए यहां टेस्‍टी नाश्ते को प्रोटीन से भरपूर बनाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं.



1. सत्तू पराठा

देसी अनाज, सत्तू, एक हेल्‍दी भोजन है जिसे अब भारतीय घरों में प्रयोग किया जाने लगा है. अक्सर देसी एनर्जी ड्रिंक तैयार करने के लिए सत्तू का इस्‍तेमाल किया जाता है, सत्तू छोले से तैयार किया जाता है और हेल्‍दी आटे का एक कॉम्बिनेशन होता है. इसे आप आटे में गूंथकर इसका पराठा भी बना सकते हैं.

sattu ka paratha

सत्तू का पराठा



2. मटर पराठा

हरी मटर हेल्‍दी प्रोटीन से भरी हुई होती है. 100 ग्राम हरी मटर में 5 ग्राम प्रोटीन (यूएसडीए के अनुसार) और अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है. मटर के पराठे आपके नाश्ते को हेल्‍दी बनाने और प्रोटीन आपकी बॉडी तक पहुंचाने में महत्‍वपूर्ण हो सकती है.

rjlq5a3मटर पराठा

3. दाल का पराठा

दाल पौधे-बेस्‍ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. दाल की एक पूरी सीरीज है जिसे आटे में मिलाया जा सकता है और इसके पराठे बनाए जा सकते हैं. कई भारतीय घरों में, बची हुई दाल को आटे में गूंथकर उसका पराठा बनाया जाता है.

dal paratha

दाल पराठा

4. अंडा का पराठा

अंडा हेल्‍दी प्रोटीन का सबसे अच्छे और सबसे सस्ता स्रोतों माना जाता है. आप अंडे को उबालकर, आमलेट या फिर अंडे के पराठे के रूप में खा सकते हैं और अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं.



egg paratha

अंडा का पराठा

5. कुट्टू पराठा

कुट्टू को व्रत के दौरान लोग ज्‍यादा खाते हैं, लेकिन यह ग्‍लूटेन-फ्री आटा पोषण से भरपूर होता है. 100 ग्राम कुट्टू में 13 ग्राम प्रोटीन और 10 ग्राम डाइटरी फाइबर (यूएसडीए डेटा के अनुसार) होते हैं. यह कैल्शियम से भी समृद्ध है, जो हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण होता है..

kuttu

कुट्टू का पराठा

प्रोटीन डाइट पर ध्‍यान न देना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अपनी डाइट में कितना प्रोटीन शामिल होना चाहिए, ये जानने के लिए अपने आहार विशेषज्ञ से सलाह लें.

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement