High Protein Diet: मीठा खाने की हो रही है इच्छा? घर पर आसानी से बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट हलवा

High Protein Diet: यह स्वस्थ मूंग दाल का हलवा आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत करने के लिए एक दम सही है. जब भी मीठा खाने की इच्छा हो घर पर आसानी से बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट हलवा.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 26, 2020 19:53 IST

Reddit
High Protein Diet: Wanting To Eat Sweet? Make Delicious Moong Dal Pudding Easily At Home

Moong Dal Fudge Recipe: घर पर आज ही इस स्वादिष्ट और हेल्दी डिश को बनाएं.

Highlights
  • मूंग दाल को मिठाई में शामिल करने के लिए एक महान घटक हो सकता है
  • मूंग दाल का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
  • यहां जानें मूंग दाल का हलवा बनाने की आसानी रेसिपी.

High Protein Diet: दिन के दौरान किसी भी समय चीनी की तलब पैदा हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो मीठा खाना पसंद करते हैं. हम अक्सर खुद को चॉकलेट या कुछ ब्राउनीज का स्वाद देते रहते हैं. हालांकि ये मिठाइयां हमें क्षणिक संतुष्टि देती हैं, हम बाद में इन पर लगाम लगाने के की कोशिश करते हैं और खुध को अपराध बोध कराते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं  है. यह हेल्दी मूंग दाल का हलवा बिना किसी अपराधबोध के आपके मीठे की क्रेविंग को दूर करेगा.

मूंग की दाल हलवा क्यों है हेल्दी?

मूंद दाल का हलवा बनाने के लिए साबूत मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है. मूंग दाल को वजन कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है. मूंग दाल काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो मांसपेशियों के निर्माण और आपकी मीठे की भावना को तृप्त करने का काम करती है. मूंग दाल को अपने आप में एक 'सुपरफूड' कहा जाता है, खासकर उन शाकाहारियों के लिए जो मांस से प्रोटीन नहीं लेते हैं. मूंग दाल का उपयोग भारतीय व्यंजनों में सूप या चीला जैसे कई दिलकश व्यंजनों को पकाने के लिए किया जाता है. 



moong dal face packs



इसके अलावा, मूंग दाल हलवा रेसिपी में चीनी का उपयोग न के बराबर किया जाता है. मीठे स्वाद के लिए रेसिपी में किशमिश और गुड़ का उपयोग किया जाता है. दोनों में प्राकृतिक शर्करा होती है जो वास्तव में कम मात्रा में शरीर के लिए अच्छी होती है. घी का उपयोग अच्छी तैयारी और अच्छे स्वास्थ्य के साथ पूरी तैयारी करने का एक तरीका भी है.



मूंग दाल का हलवा कैसे बनाएं? | How To Make Moong Dal Fudge?

मूंग दाल के हलवे की तैयारी एक साधारण हलवे या खीर के समान है. सबसे पहले, मूंग दाल को भिगोएं और फिर इसे चिकना पेस्ट बनाने के लिए पीस लें. इस पेस्ट को लें और इसे गाय के घी में तब तक भूनें, जब तक आपको एक अच्छा रंग, सुनहरा-भूरा परिणाम न मिल जाए. अब इस मिश्रण में दूध, इलायची पाउडर, किशमिश और बादाम जैसी अन्य सामग्री मिलाएं. तरल को पूरी तरह से कम होने दें. 

मूंग दाल हलवा की रेसिपी | Moong Dal Fudge Recipe

सामग्री

- 1 कप साबुत मूंग, भिगोया हुआ
- 4 बड़े चम्मच गाय का घी
- 1 बड़ा चम्मच किशमिश
- 400 एमएल दूध
- 1 कप गुड़ (ऑर्गेनिक)
- 1 छोटा चम्मच इलायची
- 10 बादाम



1. एक मिक्सी में मूंग बीन्स को पीसें जब तक कि आपको एक चिकनी पेस्ट न मिले.
2. पेस्ट को घी में सुनहरा होने तक तलें. किशमिश, दूध, गुड़ और इलायची डालें.
3. एक पैन लें और उसमें दूध और पेस्ट डालें. कम गर्मी पर धीरे-धीरे मिश्रण पकाएं.
4. तब तक हिलाएं जब तक कि सारा तरल अवशोषित न हो जाए.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement