Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 जबरदस्त घरेलू उपाय

Home Remedies: एसिडिटी, पेट में गैस बनना एक बहुत ही आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है. पेट गैस की एक वजह खराब लाइफस्टाइल भी है. एसिडिटी की समस्या बढ़ जाने से पेट में दर्द, सीने में जलन और उलझ की शिकायत भी हो सकती है.

Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 जबरदस्त घरेलू उपाय

Home Remedies: पेट गैस की एक वजह ज्यादा देर तक बैठे रहना, खाना खाकर सो जाना, भूखे रहना ये भी हो सकती है.

खास बातें

  • अजवाइन को एसिडिटी में बहुत ही असरदार माना जाता है.
  • हल्दी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है
  • जीरा को पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के लिए रामबाण माना जात है.

Home Remedies: हमारे गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कराण एसिडिटी, पेट में गैस की समस्या हो सकती है. पेट गैस की समस्या होने से हमारा पेट बहुत भरा भरा लगता है. इससे हमें भूख भी नहीं लगती. गैस की समस्या बढ़ जाने से पेट में दर्द, सीने में जलन और उलझ की शिकायत भी हो सकती है. पेट में गैस बनना एक बहुत ही आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है. पेट गैस की एक वजह ये भी हो सकती है, ज्यादा देर तक बैठे रहना, खाना खाकर सो जाना, भूखे रहना आदि. बहुत से लोग एसिडिटी से राहत पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का उपयोग करते हैं. लेकिन इन सबसे के बिना भी आप एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं. एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करें, गैस में राहत दिलाने का काम कर सकते हैं. ये घरेलू उपाय.

पेट गैस की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं, ये घरेलू नुस्खेः

1. आंवलाः

एसिडिटी की शिकायत रहती है तो आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल करें. आंवला खाना एसिडिटी में बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला न सिर्फ आपकी एसिडिटी की समस्या को कम कर सकता है. बल्कि ये हेल्थ के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

स्वस्थ फेफड़ों के लिए इन सात विटामिन ए रिच फूड आइट्मस को अपनी डाइट में करें शामिल

j2krqilo

आंवला खाना एसिडिटी में बहुत फायदेमंद माना जाता है.

2. जीराः

जीरा को किचन में एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के लिए रामबाण का काम कर सकता है. जीरे को खाने में नमक के साथ मिलाकर सालद, दही, या सब्जी के साथ खा सकते हैं. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3. हल्दीः

हल्दी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, हल्दी कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार मानी जाती है. हल्दी को दही में मिलाकर खाने से गैस, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

4. अजवायनः

अजवाइन को एसिडिटी में बहुत ही असरदार माना जाता है. कैसी भी गैस की समस्या हो अजमाइन से तुंरत राहत पाई जा सकती है. अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें, और फिर उस पानी को छानकर सेवन करें, इससे एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है.

5. तुलसीः

तुलसी का पौधा हर भारतीय घर में आपको आसानी से मिल जाएगा. तुलसी एक औषधि है. जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के साथ ही एसिडिटी में भी राहत दिलाने का काम कर सकती है. तुलसी की चाय पीने से कई मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Immunity-Boosting: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें मूली की चटनी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

Winter Diet Tips: गोभी खाना है पसंद, तो इस यूनिक स्टाइल से करें ट्राई, यहां देंखे रेसिपी वीडियो

Winter Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, इन तीन चीजों से बना सलाद!

Diabetes Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है करेला थेपला, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने तक, जानें एप्पल जूस के ये 5 चमत्कारी लाभ!