International Picnic Day: जानें कब है अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस, महत्व और 5 रेसिपीज जिन्हें 30 मिनट में बना सकते हैं

International Picnic Day 2021: हमें पिकनिक और डे आउट के लिए बाहर जाना बहुत पसंद है. हमें नहीं? पिकनिक दुनिया भर में एक पॉपुलर एक्टिविटी है जो दोस्तों और परिवारों को एक-दूसरे के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए एक साथ लाती है.

International Picnic Day: जानें कब है अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस, महत्व और 5 रेसिपीज जिन्हें 30 मिनट में बना सकते हैं

International Picnic Day: पिकनिक का विचार ही हमें सभी फज-फ्री और झटपट खाने की याद दिलाता है.

खास बातें

  • हर साल 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया जाता है.
  • पिकनिक दुनिया भर में एक पॉपुलर एक्टिविटी है.
  • प्रत्येक देश की स्वादिष्ट रैप या रोल बनाने की अपनी स्टाइल होती है.

International Picnic Day 2021:  हमें पिकनिक और डे आउट के लिए बाहर जाना बहुत पसंद है. हमें नहीं? पिकनिक दुनिया भर में एक पॉपुलर एक्टिविटी है जो दोस्तों और परिवारों को एक-दूसरे के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए एक साथ लाती है. इसकी प्रसिद्धि को देखते हुए हर साल 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया जाता है. इस साल, पिकनिक के लिए बाहर जाना संभव नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम इसे बिल्कुल भी नहीं मना सकते. आपको बस अपने लिविंग रूम के बीच में एक चटाई बिछानी है, कुछ अच्छा संगीत चालू करना है और कुछ गेम और फूड्स के साथ दिन का आनंद लेना है.

  

पिकनिक का विचार ही हमें सभी फज-फ्री और झटपट खाने की याद दिलाता है. उदाहरण के लिए रैप्स और रोल्स लें. वे सबसे आसान ऑन-द-गो ग्रब में से एक हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आप केवल कुछ सामग्री का उपयोग करके रोल बना सकते हैं. डिश इतनी बहुमुखी है कि इसे अपनी पसंद के अनुसार दावत और एक सुपर आसान मील दोनों में बदला जा सकता है.

भारत में तंदूरी टिक्का रोल से लेकर जापान के स्वादिष्ट समुद्री शैवाल से लिपटे सुशी और मिडिल ईस्ट में स्वादिष्ट रसदार चिकन शवारमा तक, प्रत्येक देश की स्वादिष्ट रैप या रोल बनाने की अपनी स्टाइल होती है.

अलग-अलग तरह के रोल्स की यह सारी बातें आपके पेट में गड़गड़ाहट पैदा कर सकती हैं. आगे बिना देरी किए, इन स्वादिष्ट रेसिपीज पर एक नज़र डालें, जिन्हें 30 मिनट में तैयार किया जा सकता हैः

International Picnic Day 2021: 5 रोल और रैप जो 30 मिनट के अंदर बनाए जा सकते हैंः

1. पनीर और साल्सा टॉर्टीला रैपः

मलाईदार पनीर और मसालेदार साल्सा के साथ भरवां कुरकुरे टॉर्टिला को तीखी स्वादिष्ट खट्टी क्रीम के साथ पेयर किया गया है. यह रैप आपके मुंह में पानी लाने का काम कर सकता है. इसे 30 मिनट से भी कम समय में तैयार किया जा सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. फलाफल और पिटा ब्रेडः

फलाफल स्वादिष्ट डिप फ्राई पकोड़े हैं जो मिडिल ईस्ट में उत्पन्न हुए हैं, ये कुरकुरे और स्वादिष्ट छोले से बने होते हैं और इन्हें फ्रेश पुदीने के बनाया जाता है. इन्हें टंगी ताहिनी सॉस और खट्टा क्रीम के साथ कुछ नरम पीटा ब्रेड में रोल करें और आपका स्वादिष्ट मील तैयार है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. डू-इट-योरसेल्फ टैकोः

टैकोस एक स्वादिष्ट मैक्सिकन स्नैक है जो मक्के के आटे से बने कुरकुरे या नरम टैको गोले से बनाया जाता है. इस रेसिपी को स्वादिष्ट किडनी बीन्स, सॉफ्ट और क्रंची पनीर, क्रस्पी सब्जियों के साथ नींबू के रस के तीखे स्वाद के साथ पेयर किया जाता है. वास्तव में एक लिप-स्मैकिंग रोल है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

4. हम्मस और एवोकाडो रोलः

हम्मस एक क्रीमी रिच मिडिस ईस्टर डिप है जिसे छोले को मैश करके और भुने हुए तिल ताहिनी सॉस, नींबू के रस और जैतून के तेल के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह रैप नरम और स्वादिष्ट एवोकाडो के साथ स्वादिष्ट हुमस को एक साथ रखता है और सभी को गेहूं के आटे की रोटी में लपेटा जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. पनीर काठी रोलः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काठी रोल एक पॉपुलर स्ट्रीट फूड डिश है जिसकी उत्पत्ति उत्तर भारत में हुई थी. यह रेसिपी मसालेदार रसदार पनीर क्यूब्स का एक मिश्रण है. जिसे तंदूर में पकाया जाता है और एक स्वादिष्ट और फ्रेश पुदीने की चटनी के साथ तीखी नींबू प्याज और कुरकुरी शिमला मिर्च के साथ नरम रुमाली रोटी में रैप किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Betel Leaf: मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार हैं पान के पत्ते, ये हैं इसके अन्य लाभ
Side Effects Of Garlic: लहसुन खाने के 6 हैरान करने वाले नुकसान
Kalonji For Health: वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, ये हैं इसके अन्य लाभ
Curry Leaves For Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो करी पत्ते का ऐसे करें सेवन