Happy Maha Shivratri 2019: इस बार शिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाएं यह खास भोग

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: March 04, 2019 12:33 IST

Reddit
Mahashivratri 2019: How to make ‘Shivratri Prasad’ at home, significance-of-the-festival-fasting-diet-and-more-

महाशिवरात्रि 2019: महाशिवरात्रि को 'शिव की महान रात' के रूप में मनाया जाता है.

Highlights
  • इस साल शिवरात्रि का पर्व 4 मार्च, सोमवार को है.
  • महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है.
  • शिवरात्रि के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, इस साल शिवरात्रि का पर्व 4 मार्च, सोमवार (Monday, 4 March, Maha Shivaratri 2019) को है. महाशिवरात्रि कब मनाया जाता है अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में हैं तो बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है. शिवरात्रि (Shivratri 2019)  के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​ इस दिन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. गुजरात का सोमनाथ और उज्जैन का महाकालेश्वर  मंदिर भगवान शिव के प्राचीन मंदिर हैं, जहां हर साल शिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) के शुभ मौके पर लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. महाशिवरात्रि 2019 को 'शिव की महान रात' के रूप में मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि का उपवास (Maha Shivratri Vrat) रखने की प्रथा काफी सालों से चली आ रही है. कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करते. वहीं कुछ भक्त फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसके अवाला कुछ लेग कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनी व्यजंन यह सभी चीज़ें घी में बनाई जाती है जिसमें तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

Shivratri 2019: आज है महाशिवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और क्या है व्रत करने का महत्व...



Amazing Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा के 10 फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...

महाशिवरात्रि पर कैसे करें शिव पूजन (Puja on Maha Shivratri 2019)

Maha Shivratri 2019: शिवरात्रि के दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद भोलनाथ के दर्शन के लिए मंदिर जाते हैं. शिव भक्त इस दिन भोलेनाथ का अभिषेक करते हैं. इस दिन किए गए भगवान शिव के अभिषेक को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन शिव भक्त ओम नम: शिवाय मंत्र के उच्चारण के साथ शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करते हैं जिसे दूध, घी, शहद, दही और तुलसी मिलाकर बनाया जाता है. इसके अलावा बेर, बेलपत्र और फूल आदि भी भगवान को अर्पित किए जाते हैं. इसके अलावा भी कई अन्य भोग प्रसाद बनाकर आप अपने प्रिय देवता को खुश करते हैं.
 

महाशिवरात्रि 2019: भगवान शिव को चढ़ाए यह खास भोग - (Shivaratri Recipes,Mahashivratri Fast Recipes,Recipes for Shivratri)


व्रत के दौरान जिस तर​ह सात्विक भोजन का खाया जाता है उसी प्रकार भगवान का चढ़ाए जाने वाले भोग प्रसाद का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. वैसे तो भगवान शिव को बेर, बेलपत्र, धतूरा और पंचामृत से अभिषेक करके प्रसन्न किया जाता है लेकिन आप चाहे तो महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को मखाने की खीर का भोग भी लगा सकते हैं. व्रत के अलावा मखाने की खीर को विशेष अवसरों पर भी बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है, साधारण सी दिखने वाली इस खीर को ढेर सारे मेवा डालकर बनाया जाता है.



Stomach Disorders, Pain and Gas: पेट में गैस, जलन या डाइजेशन से जुड़ी हर परेशानी का इलाज हैं ये 7 चीजें...

kheer

Mahashivratri 2019: व्रत के अलावा मखाने की खीर को विशेष अवसरों पर भी बनाया जाता है.

मखाने की खीर को भी अन्य खीर की तरह ही बनाया जाता है सिर्फ इसमें चावल की जगह भूनें हुए मखाने का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें केसर और इलाइची पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. खीर में मीठा आप अपने हिसाब से रख सकते हैं. इसके अलावा इसमें बादाम, काजू और किशमिश भी डाल सकते हैं. तो इस बार आप भी महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को मखाने की खीर बनाकर भोग लगा सकते हैं. 

FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नू, मिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ

Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Commentsबीमारी को बुलावा दे सकते हैं स्टेनलेस स्टील बर्तन, जानें कैसे



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement