Monsoon Diet: बादाम और ब्रॉकली से बनें इस सूप का सेवन कर मानसून में खुद को रखें स्वस्थ

बारिश का मौसम जितना मजे लेने का समय है, उतना ही आपको इस मौसम में सतर्क रहने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी जरूरत है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 01, 2019 19:12 IST

Reddit
Monsoon Diet: Sip On The Hot Almond And Broccoli Soup To Stay Healthy

तपती गर्मी के बाद हर किसी को मानसून का इंतजार रहता है. बारिश से तापमान में गिरावट के अलावा इस मौसम में चलने वाली ताजी हवा सब बहुत अच्छे लगते हैं. लेकिन, हमें इस बात का एहसास नहीं होता कि यह हवा अपने साथ काफी बैक्टीरिया भी लेकर आती है जो सर्दी, खांसी और बुखार जैसे संक्रमण का कारण बनते हैं और कभी-कभी मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का भी. बारिश का मौसम जितना मजे लेने का समय है, उतना ही आपको इस मौसम में सतर्क रहने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी जरूरत है. हवा से अचानक होने वाली ठंडक की वजह से आप गर्म खाद्य पदार्थो का सेवन करना पसंद करने लगते हैं. दुर्भाग्यवश अगर आप बीमार पड़ जाते हैं, और तब आपको अपने शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ गर्म पौष्टिक भोजन लेना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

बेहतर होगा कि आप उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो न केवल कुछ गरमाहट लाते हैं बल्कि संक्रमण को रोकने और मुकाबला करने की क्षमता भी रखते हैं. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको मानसून से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा सकते हैं.

जानें शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है खीरे का सूप और क्या है इसे बनाने की रेसिपी

यहां, हम आपको बादाम और ब्रॉकली सूप की एक बेहतरीन रेसिपी बताने जा रहे हैं जो  बारिश के मौसम के लिए बहुत ही बढ़िया है.

बादाम और ब्रॉकली सूप क्यों? आइए इसके पोषक मूल्यों पर नजर डालते हैं

बादाम और ब्रॉकली दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इन दोनों खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन आपको आंतरिक रूप से मजबूत बना सकता है और संक्रमण को कम करने की आपकी क्षमता को बढ़ा सकता है.
बादाम और ब्रॉकली में एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी संख्या होती है जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और जो कई स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बनते हैं.
ब्रॉकली विटामिन सी से समृद्ध है जो कोलेजन और एड्स के उत्पादन को बढ़ावा देने वाले ऊतक की मरम्मत करते हैं. ब्रॉकली के 100 ग्राम हिस्से में यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए पोषण आंकड़ों के अनुसार, विटामिन सी के 89 ग्राम हिस्से होते हैं. इसमें पैंटोथेनिक एसिड, बीटा-कैरोटीन और सल्फर यौगिक भी शामिल हैं, जो फिर से त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. बादाम विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को दबा देता है.
बादाम और ब्रॉकली दोनों में स्वस्थ आहार फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र में सुधार करते हैं और लंबे समय तक पेट को भरा रखते हैं, असामयिक भूख के दर्द कम रखने में भी मदद करते हैं.

mq76p7og



अब ज्यादा देर न करते हुए आप ब्रॉकली और आमंड सूप की बेहतरीन रेसिपी देखें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement