पपीता करेगा कुछ ऐसे कमाल: स्किन करेगी ग्लो, वजन होगा कम

पपीते में एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं. यही वजह है कि यह शरीर में दर्द या सूजन जैसी समस्याओं में भी राहत दिला सकता है.

एनडीटीवी  |  Updated: May 22, 2018 12:33 IST

Reddit
surprising Benefits of papaya shake

पपीता शेक के अनोखे फायदे

प्रकृति ने हमें ऐसे कई रत्न दिए हैं जो हमें सेहतमंद रखने के लिहाज से बहुत अहम हैं. इन्हीं रत्नों में से एक है फल... जी हां, सीजन में आने वाले फल हमारे शरीर की जरूरतों के मुताबिक ही होते हैं. इसका मतलब यह हुआ की सालभर बाजार में मौजूद रहने वाले फलों की हमारे शरीर को सालभर जरूरत रहती है. ऐसा ही एक फल है पपीता. पपीता सेहत से जुड़ी कई बड़ी समस्याओं को दूर करता है और आपको देता है हेल्दी लाइफस्टाइल. चलिए जानें इसके बारे में... 
 

 
papaya 650
कैसे लें- 
गर्मियों के मौसम में ड्रिंक्स ही ज्यादा लेने की सलाह दी जाती है. तो आप चाहें तो पपीता का शेक बनाकर पी सकते हैं. या फिर इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है. दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीने से इसके स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं. वज़न को कम करने से लेकर डाइबिटीज के मरीज़ों तक के लिए पपीते का शेक फायदा पहुंचाता है. इस शेक के अंदर मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, फ्लेवेनॉइड्स और फाइबर मौजूद होते हैं. जिससे पाचन तंत्र तो बेहतर रहता ही है साथ ही आपकी त्वचा की सेहत भी पपीते के शेक से बेहतर होती है. 
 

 
skin 650

स्किन करेगी ग्लो
आपने पपीते के फेसपैक के बारे में तो जरूर सुना होगा. यकीनन यह डेड स्किन को दूर करता है. लेकिन अगर आप इसे चेहरे पर लगाने के बजाए शेक बना कर या ऐसे ही खाएंगे तो इसका असर दोगुना होगा. इससे स्किन में निखार आता है. स्किन के बंद पोर्स खुलने की वजह से आपकी स्किन पर ग्लो आता है.
 आप मानें या न मानें लेकिन पपीता वजन कम करने में अहम रोल निभाता है. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने और बढ़े वजन को कम करने में मदद करता है. फाइबर ही नहीं पपीते में प्रोटीन भी है. तो कुल मिलकार पपीते का शेक आपके पेट का लंबे समय तक फिल रख सकता है और कम खाने के साथ ज्यादा पोषक चीजें दे सकता है. 
 

 
papaya


बढ़ाए इम्यूनिटी
यह कहा जाए कि पपीता एक, पर गुण अनेक तो गलत नहीं होगा. पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिस वजह से आपका इम्यून सिस्टम और बेहतर होता है.
 

पाचन हो मज़बूत
फाइबर हमेशा पाचन के लिए अच्छे होते हैं. फाइबर सही मात्रा में खाएंगे तो आपके पेट और पाचन तंत्र के लिए अच्छा रहेगा. फाइबर को पचाना आपको पेट के लिए बाकी चीजों के बनिस्पत ज्यादा आसान होता है. इसे खाने से कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. इतना ही नहीं गैस और अपच की समस्या को भी यह दूर करता है. पपीते में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो पेट में गैस बनने से रोकते हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो हमारी सलाह है कि आप पपीते के शेक को ट्राई करके ज़रूर देखें.
 
 
water retention causes swelling in body

 

शरीर की सूजन करे कम
पपीते में एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं. यही वजह है कि यह शरीर में दर्द या सूजन जैसी समस्याओं में भी राहत दिला सकता है. पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो सूजन को खत्म करने में मदद करता है. 

Commentsफूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com