ऐसी डाइट जिसने नोवाक ज़ोकोविच को विम्बलडन जितने में की मदद

विश्व नं-1 टेनिस प्लेयर और विबंलडन विजेता नोवाक ज़ोकोविच अगर अपनी डाइट के बारे में बताएं, तो कैसा रहेगा.

ऐसी डाइट जिसने नोवाक ज़ोकोविच को विम्बलडन जितने में की मदद

नोवाक ज़ोकोविच (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विश्व नं-1 टेनिस प्लेयर और विबंलडन विजेता नोवाक ज़ोकोविच अगर अपनी डाइट के बारे में बताएं, तो कैसा रहेगा? उनकी सफलता के पीछे उनकी डाइट का बहुत बड़ा हाथ है, आइए जानें कैसे?

नोवाक की ग्लूटन-फ्री डाइट
नोवाक के लिए लो-कार्बोहाइड्रेट डाइट, गॉड गिफ्ट से कम नहीं है। उनके लिए सीने में दर्द, पेट में ऐंठन और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं को खत्म किए बिना एक गेम भी खेलना संभव नहीं था- जब तक वह अपनी ग्लूटन एलर्जी से अनजान थे। छह साल की उम्र में उन्होंने टेनिस खेलने की शुरुआत की, अपने मेडिकल कारणों की वजह जानने के लिए यह चैंपियन, सर्बिया के लेवल को पार करते हुए इंटरनेशनल टेनिस के मैदान तक पहुंचे।

नोवाक को अपनी डाइट बताने में बिलकुल भी संकोच नहीं हुआ। नोवाक द्वारा लिखी किताब ‘सर्व टू विन' में ग्लूटन-फ्री विषय पर उन्होंने बताया, 'मुझे अपने शरीर की बात सुननी थी। मैंने सुनी और सब कुछ बदल गया। आप इसे एक जादू भी कह सकते हैं।'

 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...
कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...
Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे
अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...
Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे

 

ज़ोकोविच का नाश्ताः यह फिटनेस उत्साही अपने दिन की शुरुआत हल्के गर्म पानी और शहद से करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गर्म पानी मेटाबॉलिक सिस्टम को तेज़ करने में मदद करता है। वहीं, शहद डीटोक्स करने के लिए अच्छा होता है। रही बात नाश्ते की, तो इसमें फल, नट्स और सीरीयल लेते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोवाक की पूरे दिन की डाइट
ज़ोकोविच दिन में तीन हेवी डाइट लेने की जगह पांच बार हेल्दी डाइट लेना पसंद करते हैं, जिसमें वह मिड-मोर्निंग और दोपहर के खाने के बाद ग्लूटन-फ्री डाइट लेते हैं। यह दोनों ही मील में वह फल, नट्स, बादाम का मक्खन, टोस्ट और क्रेकर्स लेना पसंद करते हैं। वहीं, दोपहर और रात का खाना उनका प्रोटीन से भरा होता है। इस दौरान वह व्हाइट मीट (जैसे चिकन), फिश, ग्लूटन-फ्री पास्ता और सब्जियां खाते हैं।

 

Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई
 

इस प्लेयर की लाइफ में सिर्फ ग्लूटन-फ्री डाइट ही नहीं, बल्कि योगा और सात घंटे की नींद भी काफी महत्व रखती है। ज़ोकोविच, ताई ची का भी अभ्यास करते हैं। यह एक तरह का चाइनीज़ मेडिटेशन होता है, जिसमें शारीरिक व्यायाम से शरीर को आराम मिलता है, साथ ही इंसान स्वस्थ रहता है। टेनिस के अभ्यास और वर्कआउट के बाद नोवाक लीकोराइस टी लेना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि इसको लेने से दर्द में आराम मिलता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.