सैंडविच को बनाना है हेल्‍दी, तो पेश हैं यम्‍मी टिप्‍स..

अगर आप अपनी डाइट में मामूली बदलाव करते हैं तो आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 02, 2018 09:40 IST

Reddit
Tips To Make Sandwiches Healthier

वजन कम करने और अच्छे भोजन की लालसा काफी वास्तविक है. वजन कम करना आसान नहीं है. इसके लिए आपको उचित आहार और एक्‍सरसाइज की आवश्यकता होती है. हालांकि, अगर आप अपनी डाइट में मामूली बदलाव करते हैं तो आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है. वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों में कटौती करनी है. वजन घटाने के दौरान लोग सैंडविच खाना काफी पसंद करते हैं. सैंडविच हमारे वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डालते हैं अगर उन्‍हें मक्खन, पनीर, मेयोनीज के साथ बनाया जाए. इसलिए, यदि आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं और अभी भी सैंडविच पर भरोसा करना चाहते हैं, तो इसे हेल्‍दी बनाने के लिए हमें कुछ टिप्‍स अपनाने होंगे.



सैंडविच को हेल्‍दी बनाने के लिए आइए जानते हैं कुछ टिप्‍स के बारे में: 

1.डॉ. शिखा शर्मा की किताब 100 Weight Loss Tips के अनुसार, आपको मक्खन की बजाए सैंडविच पर मस्टर्ड सॉस का इस्‍तेमाल करना चाहिए. मस्‍टर्ड सॉस में फैट नहीं होता और इसमें काफी कम कलौरी भी होती है, वहीं मक्‍खन में भारी मात्रा में फैट पाया जाता है. मस्‍टर्ड सॉस का फ्लेवर सैंडविच के टेस्‍ट को दोगुना कर देगा. 

2. ड्रेसिंग सैंडविच को इंटरेस्टिंग बनाती है. हेल्‍दी सैंडविच तैयार करते समय मेयोनीज बेस्‍ड ड्रेसिंग का उपयोग करने के बजाए आप दही चुन सकते हैं. सब्जियों और दही का मिश्रण इसे काफी टेस्‍टी बना देगा.

3. सैंडविच से मक्खन को हटाने का एक और तरीका है जिसे बेक्ड लहसुन पेस्ट कहा जाता है. ब्रेड पर मक्खन लगाने की बजाए, बेक्ड लहसुन पेस्ट का उपयोग करें, क्योंकि यह सैंडविच के स्वाद और पौष्टिक मूल्य को बढ़ाएगा.

4. कॉटेज चीज की जगह इस बार सैंडविच में फैट-फ्री कॉटेज चीज इस्‍तेमाल करें. आप लो फैट मिल्‍क के जरिए फैट फ्री कॉटेज चीज बना सकते हैं. 

cottage cheese

 

 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement