Weight Loss: इन तीन लो-फैट चिकन रेसिपीज़ को अपने आहार में करें शामिल

प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक सामग्री है, जिसके लिए काफी लोग व्यापक रूप से पोल्ट्री मीट का सेवन करना पसंद करते हैं.

  |  Updated: October 07, 2019 15:28 IST

Reddit
Weight Loss: 3 Delicious Low-Fat Chicken Recipes To Add To Your Diet
Highlights
  • प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक सामग्री है.
  • चिकन ब्रेस्ट के 100 ग्राम वाले हिस्से में 31 ग्राम प्रोटीन होता है.
  • चिकन प्रोटीन का एक बढ़िया और कम लागत वाला स्रोत है.

प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक सामग्री है, जिसके लिए काफी लोग व्यापक रूप से पोल्ट्री मीट का सेवन करना पसंद करते हैं. पोल्ट्री मीट न सिर्फ आसानी से उपलब्ध है बल्कि रेड मीट की तुलना में सस्ता भी है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता हे उतना ही इसे बनाना भी आसान है. लाल मांस वाले जानवरों की तुलना में पक्षियों को पालने की सापेक्ष सहजता और कम लागत के कारण चिकन दुनिया भर में आम है. भारत में भी, देश के कई क्षेत्रीय व्यंजनों में चिकन को अच्छी तरह से अनुकूलित किया गया है. बिरयानी और कबाब से लेकर करी तक, कई देसी व्यंजनों में चिकन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है जो इस बात का प्रमाण है कि हम इस स्वादिष्ट प्रोटीन युक्त भोजन को कितना पसंद करते हैं. जो लोग वजन घटाने और सुडौल शरीर चाहते हैं, उनके लिए प्रोटीन विशेष रूप से फायदेमंद है.

Newsbeep


चिकन पोषण तथ्य:


आपकी चिकन डिश में प्रोटीन की मात्रा उस जानवर के हिस्से पर निर्भर करती है जिसका उपयोग व्यंजन तैयार करने के लिए किया गया है. उदाहरण के लिए चिकन ब्रेस्ट के 100 ग्राम वाले हिस्से में 31 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि इसकी तुलना में चिकन थाईज के एक ही हिस्से में 24 ग्राम प्रोटीन होता है (संयुक्त राज्य कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार). इसमें कोई कार्ब नहीं है और सैचुरेटिड फैट की मात्रा न के बराबर होती है, जो इसे एक लो फैट वाला भोजन विकल्प बनाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रो पोषक तत्व है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए.
चिकन प्रोटीन का एक बढ़िया और कम लागत वाला स्रोत है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे उन तरीकों से पकाएं जो स्वस्थ और कम चिकनाई और अतिरिक्त वसा में हैं.

Protein Diet: आप भी नाश्ता बनाने में आलस करते हैं तो जानें 10 मिनट में अंडे से बनने वाली यह रेसिपी

चिकन प्रोटीन का एक बढ़िया और कम लागत वाला स्रोत है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे उन तरीकों से पकाएं जो स्वस्थ और कम चिकनाई और लो फैट हों.


यहां हम आपको तीन ऐसी लो फैट चिकन रेसिपीज बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:


लो फैट पैपर चिकन रेसिपी

यह आसान रेसिपी है जिसमें खाना पकाने के लिए सिर्फ दो चम्मच तेल का किया जाता है. इस चिकन रेसिपी में वजन घटाने के अनुकूल एक सामग्री है - काली मिर्च. इस मसाले को मेटाबॉलिज्यम बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह कम वसा वाला व्यंजन आपके दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक त्वरित और आसान उपकरण है.

1vione9o


रोस्टेड चिकन मसाला रेसिपी

अगर आप ज्यादा 'मसालेदार' व्यंजन खाने के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए है. स्वाद, एंटीऑक्सीडेंट और मसालों से भरपूर यह रोस्टेड चिकन रेसिपी आपको बेहद पसंद आएगी. इस रेसिपी में आधा कप दही और सिर्फ एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल होता है, जिनका उपयोग मरीनेट तैयार करने के लिए  किया जाता है. सुगंधित और स्वादिष्ट मसाला बनाने के लिए मसालों को सूखा भुना जाता है और फिर इन्हें पीसकर या कूटकर चिकन पर लगाया जाता है.


लेमन एंड ऑरेंज जूस चिकन रेसिपी

इस कम वसा वाले चिकन रेसिपी में नींबू, संतरे और लीची के रस से विटामिन सी का एक पंच होता है. सिर्फ दो बड़े चम्मच तेल और कुछ आम आसानी से उपलब्ध मसालों के साथ, यह नुस्खा अनावश्यक कैलोरी और वसा को जोड़े बिना चिकन पकाने का एक अनूठा तरीका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Quick And Hassle-Free Recipe: सुबह के नाश्ते में फटाफट बनाएं आलू ब्रेड, यहां देखें रेसिपी
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement