Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने और बैली फैट घटाने के 4 आसान उपाय

Weight Loss Diet Tips in Hindi: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं और वेट लॉस डाइट प्लान कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए.

Reported by: अनिता शर्मा  |  Updated: October 18, 2019 18:30 IST

Reddit
Weight Loss Diet Tips in hindi: Effective ways to Lose Belly Fat | vajan kam kaise kare | vajan kaise ghataye | how to lose weight | tips for weight loss in 7 days in hindi
Highlights
  • भूखे रह कर हेल्दी वेट लॉस नहीं किया जा सकता.
  • वजन कम करने के लिए आहार को सही रखना जरूरी है.
  • आहार से जुड़े ऐेसे 4 उपाय जो कम करेंगे वजन, गायब होगी पेट पर जमी चर्बी.

Weight Loss Diet Tips in Hindi: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं और वेट लॉस डाइट प्लान कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम करने के लिए सही भोजन का पालन (Weight Loss Diet) किया जाए. मोटापा घटाने के लिए उपाय तलाशते हुए आपकी तलाश यकीनन सही एक्सरसाइज (exercise for weight loss)  और एक प्रभावी वेट लॉस डाइट पर खत्म होगी. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ जिम जाकर आप वेट लॉस कर लेंगे. केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट (Weight Loss) जाएगा तो आप गलत हैं. न ही तो आप सिर्फ एक्सरसाइज से वजन कम (Lose Weight) कर सकते हैं न ही सिर्फ भूखे रह कर. ऐसा करने से हो सकता है कि आप वजन घटा (How to loss weight) लें, लेकिन यह शरीर को कमजोर करेगा. क्योंकि जहां एकतरफ एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है वहीं, दूसरी ऐसा भोजन करना जिसमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो केवल थकावट और आलस्य को बढ़ावा देता है. इसलिए दोनों का संतुलन जरूरी है. वजन कम करने के लिए आहार को सही रखना जरूरी है. आपको यह पता होना चाहिए कि पेट पर जमी वसा (Belly Fat) को खत्म करने के लिए आपकी डाइट कैसी हो. अक्सर मोटापा कम हो जाता है और वजन भी घट जाता है, लेकिन पेट पर जमी चर्बी कम नहीं होती. तो चलिए हम आपको बताते हैं आहार से जुड़े ऐेसे 4 उपाय जो वजन कम करने के साथ साथ पेट पर जमा हुई चर्बी को भी घटाएंगे.



कैसे घटाएं वजन और पेट पर जमी चर्बी | How To Lose Weight And Belly Fat

1. वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म या चयापचय को बेहतर बनाएं. इसके लिए आप ग्रीन टी पिएं, अच्छी नींद लें, खूब प्रोटीन खाएं, भरपूर पानी पिएं, आपने खाने में कुकिंक फैट्स को बदलें, ज्यादा फाइबर खाएं यह सब आपके चयापचय यानी मोटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. जिसका सीधा असर कम होते वजन पर दिखेगा और आपकी मुस्कान पर भी. 

2. वजन कम करने के लिए सब्जियां खाएं. वेट लॉस डाइट में सब्जियों का अहम रोल है. और अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो आप सब्जियों को किसी हाल में मिस नहीं कर सकते. सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं और साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है, जो आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाने में मददगार हैं. अपने आहार में स्टार्ची सब्जियां जैसे आलू को दूर करें और हाई फाइबर सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी वगैरह को शामिल करें. 



3. वजन कम करने के लिए अपने आहार में जौ शामिल करें. जौ भारतीय आहार में अपनी अलग ही जगह रखता है. असल में जौ बिना छिला गेहूं है. जौ को आप उबाल कर सलाद में ले सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ पका कर खा सकते हैं. यह ज्यादा अच्छा होगा अगर आप छिला हुआ जौ इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा.

flax seeds are rich in omega 3 fatty acids

Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप आहार में सही बदलाव करें. 

Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...

4. आप अपने आहार में अलसी के बीज शामिल कर वजन कम करने के लक्ष्य को जल्दी पा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी अच्छी चीज खाएं तो उसे सही तरीके से खाएं, जिससे वह आपको फायदा पहुंचा सके. यह जानना जरूरी है कि आप अलसी को किस तरह खाएं. तो हम बताते हैं. आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए अलसी के बीज को 5 मिनट तक भून लें. भूने अलसी के बीज को ग्राइंडर में पीस लें. अब आप रोज इसे पाउडर को एक चम्मच ले सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement