Weight Loss: वेट लॉस-फ्रेंडली ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं सूजी की सब्जी का ढोकला, 10 मिनट में होगा तैयार, आसानी से घटेगा Belly Fat!

Weight Loss Recipes: नाश्ते के लिए यह सूजी की सब्जी ढोकला (Suji Vegetable Dhokla) एकदम सही डिश है. यह पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक और सुपर स्वादिष्ट भी है. सब्जियों के साथ यह स्पंजी, स्वाद और रंगों का एक पंच पैक करता है जो आपका वजन घटाने के लिए भी फ्रेंडली नाश्ता (Weight Loss-Friendly Breakfast) हो सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 29, 2020 13:38 IST

Reddit
Weight Loss-Friendly Breakfast, Make Suji Vegetable Dhokla For Quick Weight Loss | Ready In 10 Minutes, Reduce Belly Fat Easily | Is Just The Healthy Dish You Want

Weight Loss: सूजी की सब्जी ढोकला को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

Highlights
  • ढोकला पूरे देश में एक लोकप्रिय स्नैकिंग आइटम है.
  • सूजी वेज ढोकला एक परफेक्ट डिश है जो आप नाश्ते के लिए बना सकते हैं.
  • इस ढोकला को आसानी से वजन घटाने के आहार में शामिल किया जा सकता है.

Easy Ways To Lose Weight: जब हम एक वजन घटाने (Weight Loss) की यात्रा शुरू करते हैं, तो सबसे मुश्किल काम यह है कि आपके सभी पसंदीदा खाने को आपसे दूर करता है जिससे आपको उन्हें खाने की इच्छा बढ़ती है, लेकिन, अगर आप खोज करते हैं, तो आपको कई व्यंजन मिल सकते हैं जो स्वाद और स्वास्थ्य के साथ आसानी वजन घटा (Easy Weight Loss) सकते हैं. यह सूजी की सब्जी ढोकला (Suji Vegetable Dhokla) एकदम सही डिश है जो आप नाश्ते के लिए बना सकते हैं; यह पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक और सुपर स्वादिष्ट भी है. आप सोच रहे होंगे कि यह ढोकला सुबह नाश्ते (Dhokla For Morning Breakfast) में ही क्यों लिया जाता है क्योंकि यह नमकीन होता है इसका सेवन करने से हम वेट मैनेजमेंट (Weight Management) पर ध्यान दे सकते हैं. यह विशेष ढोकला विभिन्न सब्जियों से पोषक तत्वों का मिश्रण बनाता है, साथ यह काफी हल्का भी होता है. तेजी से वजन कम (Weight Loss Fast) करने के लिए आपको अपने आहार में ही बदलाव करने होंगे.

 उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

अर्जुन कपूर ने किया ऐसा लंच, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन! देखें Photo

सब्जियों के साथ यह स्पंजी, स्वाद और रंगों का एक पंच पैक करता है जो आपका वजन घटाने के लिए भी फ्रेंडली नाश्ता (Weight Loss-Friendly Breakfast) हो सकता है. यह एक हेल्दी नाश्ता भी माना जाता है. इस रेसिपी का वीडियो यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विद रेशू' पर शेयर किया गया है. यदि आप घर पर नियमित ढोकला स्नैक बनाते हैं तो यह आपका वजन बेहद आसानी से घटा सकता है.

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

सूजी, दही, बेकिंग सोडा, एक चुटकी हल्दी और नींबू के रस का एक घोल बना लें. प्याज, टमाटर, घंटी मिर्च (शिमला मिर्च) और हरी मिर्च की सब्जी डालें. आप अपनी पसंद की सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं. सरसों, करी पत्ते और हिंग का तड़का भी डाला जाता है. घी को एक गहरे कटोरे में डालें और इसे ऐसे पकाएं जैसे आप अपना नियमित ढोकला बनाते हैं. यह रेसिपी एक कुकर में बिना सीटी के स्टैंड पर स्टीम करके बनाई जाती है. इस स्वादिष्ट ढोकला को बनाने में लगभग 10 मिनट का समय लगता है. हमेशा ढोकला को कुकर से बाहर निकालने से पहले फोर्क या टूथ पिक से जांच लें. अपने नाश्ते के मेनू (Breakfast Menu) को फिर से बनाएं और इस अनोखी सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe) के साथ वजन कम को आसानी से कम करें.

देखें सूजी की सब्जी का ढोकला रेसिपी वीडियो-

(ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!)



और खबरों के लिए क्लिक करें

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Daughter समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Daughter समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!



तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com