Weight Loss Tip: सेब घटा सकता है मोटापा, तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स...

Weight Loss Diet: आप जो भी खाते हैं हर चीज में तो कैलोरी, कार्ब्स होते हैं तो ऐसे में वजन कम करने के लिए खाएं क्या? क्योंकि आपको मोटा और बीमार बनाने वाला खाना या कहें फास्ट फूड (Fast Food) तो आसानी से हर जगह मिल जाता है, लेकिन सेहतमंद प्रोटीन से भरा खाना पहचान पाना मुश्किल होता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 07, 2019 14:55 IST

Reddit
Weight Loss Tip: Apple can reduce your obesity, eat these superfoods for fast weight loss

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए खाएं क्या?

Weight Loss Diet: आप जो भी खाते हैं हर चीज में तो कैलोरी, कार्ब्स होते हैं तो ऐसे में वजन कम करने के लिए खाएं क्या? क्योंकि आपको मोटा और बीमार बनाने वाला खाना या कहें फास्ट फूड (Fast Food) तो आसानी से हर जगह मिल जाता है, लेकिन सेहतमंद प्रोटीन से भरा खाना पहचान पाना मुश्किल होता है. ब्‍लड सेल्‍स (Blood Cells) बनाने के लिए प्रोटीन वाली डाइट (Protein Diet) लेना बेहद जरूरी है. आपको वजन घटाने वाली डाइट (Weight LOss Diet) बताने वाले तो कई मिल जाएंगे लेकिन बेस्ट और हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए ये बताना वाला कोई नहीं होगा. मोटापा घटाने के लिए सबसे जरूरी फूड्स कौन से होते हैं (Best Foods For Weight Loss). अगर आप ऐसे ही सुपरफूड्स (SuperFoods) के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हम कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे जो न सिर्फ तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपके स्वास्थ्य (Health) को भी हेल्दी (Healthy  रख सकता है.  Weight Loss: मोटापा घटाना हेल्दी लिविंग (Healthy Living) और हेल्दी बॉडी (Healthy Body) के लिए बहुत ज़रूरी है. 



इन 4 सुपरफूड्स से तेजी से घटाएं वजन!

1. सेब घटा सकता है मोटापा (Apple Can Reduce Obesity)

हैरान हो गए न! जी हां सेब खाकर भी वजन को कम किया जा सकता है. एक सेब में 50-80 कैलोरीज होती हैं, और इसमें फैट या सोडियम की मात्रा बिल्कुल नहीं होती. अगर आप खाना खाने से पहले एक सेब खाते हैं तो आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं. सेब फाइबर का अच्छा स्रोत होने की वजह से सेब पेट भरने के अलावा पाचन तंत्र को भी सही तरीके से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज़्म सही रखते हुए वेट लॉस करने में मदद करता है.



1dia5u48Weight Loss Diet: एक सेब में 50-80 कैलोरीज होती हैं, और इसमें फैट या सोडियम की मात्रा बिल्कुल नहीं होती.

2. एवोकाडो करता है वेट लॉस में मददगार (Avocado Helps Weight Loss)

यह फल मोनो-अन सैचुरेटेड फैट्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है. वजन घटाने के लिए एवोकाडो को काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके पोषक तत्व मेटाबॉलिक सिंड्रोम के खतरे को कम कर सकते हैं. इसके सेवन से हमारे अंदर तृप्ती का अहसास रहता है. इससे हमें बार-बार भूख नहीं लगती है. वजन घटाने के लिए एवोकाडो को डाइट में शामिल करने की सलाह डाइटीशियन भी देते हैं. 



3. तीखी मिर्च घटा सकती है वजन (Hot Chili Can Reduce Weight)

आप रोजाना ही मिर्च का सेवन करते हैं. मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक तत्व मेटाबॉलिक प्रक्रिया को तेज़ करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है. इन सबके चलते शरीर में जमा फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. 



chiliWeight Loss Diet: वजन घटाने में मिर्च भी कर सकती हैं मदद

4. अलसी के बीज से घटाएं वजन (Reduce Weight From Flax Seeds)

आप अपने आहार में अलसी के बीज शामिल कर वजन कम करने के लक्ष्य को जल्दी पा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी अच्छी चीज खाएं तो उसे सही तरीके से खाएं, जिससे वह आपको फायदा पहुंचा सके. यह जानना जरूरी है कि आप अलसी को किस तरह खाएं. तो हम बताते हैं. आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए अलसी के बीज को 5 मिनट तक भून लें. भूने अलसी के बीज को ग्राइंडर में पीस लें. 



और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement