Diabetes Diet: क्या है हाई-प्रोटीन मैनकई डकवीड्स, काई जैसे सुपरफूड Duckweed से करें डायबि‍टीज कंट्रोल व वजन कम

What is Mankai Or Duckweed: असल में  मैनकई, डकवीड्स या डकवाइड (Mankai Or duckweed) एक जल‍ीय पौधा है. यह पानी की उपरी सतह पर होता है और काई के रूप में देखा जाता है. डकवीड्स को पानी के लेंस के नाम से भी जाना जाता है. यह जलीय पौधा ताजे पानी और आर्द्रभूमि, ठहरे हुए पानी या हल्के बहाव वाले पानी के स्रोतों में पाया जाता है. डकवीड्स को बैरोट (bayroot) के नाम से भी जाना जाता है.   

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 07, 2019 13:04 IST

Reddit
What Is Duckweed (Lemnoideae), How this 'superfood' Regulate Blood Sugar Level, appetite control, weight loss

High-protein Duckweed: यह सुपरफूड मधुमेह के रोग‍ियों के ल‍िए फायदेमंद है.

Highlights
  • यह 'सुपरफूड' ब्लड शुगर के स्तर (Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करता है
  • यह पानी के लेंस के रूप (water lenses) में भी जाना जाता है.
  • डकवीड्स (Duckweed or Lemnoideae) एक पत्तेदार जलीय पौधा है.

Diabetes Diet: भोजन की दुनिया में क्विनोआ, ओट्स और केल जैसे सुपरफूड्स मौजूद है. इन आहारों में फल उच्च पोषण मूल्य (high nutritional value) होता है, इसलि‍ए ही इन्हें सुपरफूड कहा जाता है. उनमें तकरीबन सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही और ज्यादा सुपरफूड सामने आ रहे हैं और उनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए पहचाने जा रहे हैं. हाल ही में जो एक सुपरफूड सामने आया है वह है, मैनकई, डकवीड्स या डकवाइड (Mankai Or duckweed). यह पानी के लेंस के रूप में भी जाना जाता है, डकवीड्स (Duckweed or Lemnoideae) एक पत्तेदार जलीय पौधा है जो पानी की सतहों के ऊपर पाया जाता है, और दक्षिण पूर्व एशिया में एक आम खाद्य उत्पाद बन गया है. बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ द नेगेव (बीजीयू), इजरायल ने हाल ही में ओवरऑल हेल्थ पर डकवीड के प्रभावों का अध्ययन किया और पाया कि यह नया 'सुपरफूड' ग्लाइसेमिक नियंत्रण प्रदान करके रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर (Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करता है. इतना ही नहीं मैनकई या डकवीड्स के कई फायदे और होते हैं. यह आपकी फूड क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है. मैनकई या डकवीड्स में हाई-प्रोटीन (high-protein) होने के चलते डकवीड को कुछ क्षेत्रों में 'वनस्पति मीटबॉल' के रूप में भी जाना जाता है.



क्या है मैनकई, डकवीड्स या डकवाइड (What is Mankai Or Duckweed)

असल में  मैनकई, डकवीड्स या डकवाइड (Mankai Or duckweed) एक जल‍ीय पौधा है. यह पानी की उपरी सतह पर होता है और काई के रूप में देखा जाता है. डकवीड्स को पानी के लेंस के नाम से भी जाना जाता है. यह जलीय पौधा ताजे पानी और आर्द्रभूमि, ठहरे हुए पानी या हल्के बहाव वाले पानी के स्रोतों में पाया जाता है. डकवीड्स को बैरोट (bayroot) के नाम से भी जाना जाता है.   

शोध के निष्कर्षों को अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन, डायबिटीज केयर की जर्नल पत्रिका में प्रकाशित किया गया. इसका उद्देश्य एक आइसो-कार्बोहाइड्रेट / प्रोटीन / कैलोरी डेयरी / योगर्ट शेक के साथ मैनकाई शेक की ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया (glycemic response) की तुलना करना था.



2o7dnj2o

Diabetes Diet: डकवीड मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार है.



अध्ययन के लिए, 51 वर्ष की आयु से ऊपर के 20 प्रतिभागियों को अपने रात के भोजन को या तो हरे रंग की मैनकई शेक (mankai shake) या दही शेक (yogurt shake) के साथ बदलने के लिए कहा गया. नई आहार व्यवस्था के असर को समझने के लिए दो सप्ताह के लिए एक ग्लूकोज-निगरानी प्रणाली (flash glucose-monitoring system) का उपयोग किया गया था. यह पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने मैनकई शेक पर स्विच किया, उन्होंने एक बेहतर प्रतिक्रिया दिखाई और तेजी से रक्त शर्करा के स्तर (lower peak blood sugar levels), निम्न रक्त शर्करा के स्तर में सुधार, बाद में पीक समय और ग्लूकोज की तेजी से निकासी में सुधार हुआ. वे अपने भोजन के बाद पेट भरा हुआ महसूस करते थे, उन प्रतिभागियों की तुलना में जो दही ले रहे थे.



अध्ययन ने निर्धारित किया कि मैनकई डकवीड्स का उपयोग मधुमेह की देखभाल के लिए एक शक्तिशाली सब्सट‍िट्यूट प्लान प्रोटीन का स्रोत है, जो वजन घटाने के लिए, विशेष रूप से शाकाहारी भोजन में बेहद कारगर साबि‍त हो सकता है.



4p8rctcg

Mankai Duckweed : डकवीड को प्रोटीन के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.



मैनकई डकवाइड या डकवीड्स के पोषक तत्व और फायदे (Duckweed Nutrition)

मैनकई डकवाइड (Mankai duckweed) में बहुत से पोषक तत्वों का मेल द‍िखा. इसमें उतने ही प्रोटीन होते हैं, जितने अंडे में पाए जाते हैं, और सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड भी. डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन बी 12 और लोहे और जस्ता जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से यह भरपूर है.

डकवाइड अपनी इन पोषक तत्वों के चलते डायबिटीज, वजन कम करने के लि‍ए भोजन और डाइट करने वालों के ल‍िए एक नया और बेहतर ऑप्शन है.

और खबरों के लि‍ए क्ल‍िक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement