High Blood Pressure? कैसे अंजीर कंट्रोल करेगी हाई बीपी, यहां पढ़ें अंजीर के फायदे

अंजीर खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को सही रख सकते हैं. जानिए कैसे अंजीर खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Managing blood pressure) कर सकते हैं.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: January 16, 2019 17:14 IST

Reddit
What is high blood pressure? Include Figs In Your Diet High BP, Anjeer ke fayde, BP theek karne ke nuskhe

Blood pressure: ब्लड प्रेशर क्या है? किस तरह ब्लड प्रेशर आपको प्रभावित कर सकता है? असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. रक्त के इस प्रवाह को मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर (Sphygmomanometer) कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) दुनियाभर में तेजी से फैल रही समस्या है. हाई बीपी की समस्या को हाइपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. मसालेदार और चटपटा खाना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और यह 120/80 mmHg से ऊपर जा सकता है, जो कि सामान्य से अधिक है. इसके साथ ही साथ जंक फूड भी आपके ब्लड प्रेशर (blood pressure levels) को प्रभावित कर सकता है. अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए आपको अपने आहार में ताजा और मौसमी फल-सब्जियां शामिल करनी चाहिए. कुछ ऐसे फल हैं जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने (Managing blood pressure levels) में मददगार होंगे. फिग्स यानी अंजीर के ताजा फल को या फिर सुखा कर खाया जाता है. अंजीर मे कैल्शियम और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं. अपने बीपी को कंट्रोल करने के लिए हाई ब्लड प्रेशर चार्ट तैयार करें. अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखें और घरेलू नुस्खे भी अपनाएं. अंजीर में विटामिन ए और विटामिन भी खूब होता है. यह शरीर में स्फूर्ति लाते हैं और सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक किया जा सकता है. अंजीर खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को सही रख सकते हैं. जानिए कैसे अंजीर खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Managing blood pressure) कर सकते हैं.



ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करेगी अंजीर (Figs For Blood Pressure)

डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार ''ताजा और सूखे अंजीर में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जोकि मासपेशियों और नसों की कार्यप्रणाली यानी फंग्शनिंग को स्मूद बनाता है. इसके साथ ही साथ यह शरीर में फ्लूड्स का स्तर, हार्ट रेट और जल स्तर को संतुलन में रखता है. फिग्स या अंजीर हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक अच्छा आहार है.''

()

1fq9c6fo

Managing high blood pressure: नियमित रूप से लेने वाले सोडियम की मात्रा को रोज 2400mg से अधिक न होने दें.

पोटेशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो सोडियम के बुरे प्रभावों को कम करता है. यह एक वेसोडिलेटर की तरह काम करता है और यूरिन के जरिए अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकाल देता है. अत्यधिक सोडियम नसों की तहों पर बहुत ज्यादा दबाव बना देता है, जिससे कि ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से लेने वाले सोडियम की मात्रा को रोज 2400mg से अधिक न होने दें.



ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लागे के लिए आहार में कैसे शामिल करें अंजीर (Figs Controls Blood Pressure)

आप अंजीर को सलाद में शामिल कर सकते हैं या उसे ऐसे ही खा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास सूखे अंजीर है तो आप उन्हें रातभर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह-सुबह खा लें. पानी में भिगोकर खाए गए अंजीर ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं. आप अपने आहार में इन्हें छोटा-छोटा काट कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement