Best Salad Recipes: 10 सलाद बनाने के तरीके

सैलेड बनाना काफी पेचीदा हो सकता है, क्योंकि कई बार ये स्वाद में सौम्य और केवल हरे पत्तेदार सब्जियों से भरा साबित हो सकता है

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: August 28, 2019 11:53 IST

Reddit
10 Best Salad Recipes in Hindi | Salad banane ke tareeke
Highlights
  • कभी-भी अपने सैलेड पर ज़्यादा ड्रेसिंग न करें
  • सैलेड को हमेशा ठंडी प्लेट में सर्व करें
  • अपनी हरे पत्तेदार सब्जियों को ठंडे पानी से साफ करें

सैलेड बनाना काफी पेचीदा हो सकता है, क्योंकि कई बार ये स्वाद में सौम्य और केवल हरे पत्तेदार सब्जियों से भरा साबित हो सकता है। इसलिए आपको अच्छा और स्वादिष्ट सैलेड तैयार करने के लिए एक सही प्रकार की रेसिपी की ज़रूरत पड़ सकती है। ऐसी रेसिपी जो ख़ासकर सिर्फ हेल्दी खाना खाने वालों के लिए नहीं, बल्कि उन लोगों के लिए भी तैयार की गई है, जो स्वादिष्ट आहार लेना चाहते हैं।

टिपः कुरकुरा सैलेड बनाने के लिए आपको तीन चीज़ें दिमाग में रखनी हैं। 

1. अपनी हरे पत्तेदार सब्जियों को ठंडे पानी से साफ करें। गर्म या गुनगुने पानी में इन्हें साफ करने से इनका कुरकुरापन गायब हो सकता है। 

2.  कभी-भी अपने सैलेड पर ज़्यादा ड्रेसिंग न करें। इससे आपको सलाद लिजलिजा हो सकता है। सैलेड पर हमेशा सर्व करने से तुरंत पहले ही ड्रेसिंग करें। 

3.  सैलेड को हमेशा ठंडी प्लेट में सर्व करें। ऐसा करने से आपके सैलेड का कुरकुरापन अंत तक रहेगा।
 

get a fix salad

 सैलेड को हमेशा ठंडी प्लेट में सर्व करें

तो देर किस बात की, इस स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरी मील को बनाने के लिए आप इन 10 तरह की सैलेड रेसिपी को बनाना ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसेः

1. पैनज़ेनेला

शेफः रितू डालमिया


यह एक प्रकार का टस्कन ब्रेड सैलेड होता है, जो ज़्यादातर गर्मियों के मौसम में तैयार किया जाता है। इसे बनाने की वैसे तो कोई रेसिपी नहीं है, लेकिन दो सामग्री ऐसी हैं, जो कभी नहीं बदलती, वह है टमाटर और ब्रेड। इसे आप एक ग्लास प्रोसेको के साथ सर्व कर सकते हैं।



2. वॉटरमेलन, ऑलिव और फेटा सैलेड

शेफः विक्की रतनानी


यह गर्मियों में सर्व करने वाला एक बेस्ट सैलेड रेसिपी है। इसमें आप ढेर सारा मेलन, ऑलिव और फेटा चीज़ डाल सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें, तो भूनें कद्दू के बीज़ भी डाल सकते हैं। 



3. काले अंगूर की ड्रेसिंग के साथ गाजर का सैलेड

शेफः प्रिया नारंग


ऐसी ड्रेसिंग क्यों खरीदनी, जिनमें कई तरह के प्रीज़र्वेटिव डले होते हैं। आप अपने सैलेड में ऐसी ड्रेसिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे आपने घर में तैयार किया हो। ताज़ा और लज़ीज़ गाजर का सैलेड, जो घर पर बनाई गई ब्लैक ग्रेप ड्रेसिंग की मदद से तैयार हो सकता है। 



4. बीबीक्यू पोटैटो सैलेड

शेफः विक्की रतनानी


एक ऐसा बेहतरीन सैलेड, जो आलू के ट्विस्ट से तैयार किया जा सकता है। इसमें आप कोला फ्लेवर बीबीक्यू सॉस को ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 



5. पत्तागोभी कप में तैयार किया गया थाई सोयाबीन

शेफः दिव्या बरमन


अपने वज़न पर नज़र रखने वाले लोग, इस सैलेड को बेझिझक तैयार करके खाने में शामिल कर सकते हैं। यह सैलेड फैट की मात्रा में कम होता है, क्योंकि यह सोया और बेहतरीन फ्लेवर से बनता है और फिर पत्तागोभी के पत्ते से तैयार कप में सर्व किया जाता है।



6. चिल्ड इंडियन ऊड़न नूडल सैलेड

शेफः विक्की रतनानी


खुद को ठंडा महसूस करने के लिए आप यह ठंडा मूडल सैलेड तैयार कर सकते हैं। साथ ही इसमें देसी ट्विस्ट, जैसे कढ़ीपत्ता, काजू, सरसों, हल्दी और धनिये का टेस्ट भी दे सकते हैं।



7. एशियन सेसमी चिकन

शेफः रितू डालमिया


कम समय में बनने वाला, आसानी से तैयार हो जाने वाला और बे-वक़्त भूख लगने पर खाए जाने वाला सैलेड चिकन स्ट्रिप्स, ग्रीन्स, बादाम, तिल और ऐस्पैरेगस से बनता है। इसमें आप ऊपर से सोया सॉस, सिरका और मिर्च के तेल की ड्रेसिंग दे सकते हैं। 



8. कुकंबर, ब्लैक ऑलिव और मिंट सैलेड

शेफः विक्की रतनानी


एक ऐसा कुरकुरा सैलेड, जो खीरे, चेरी टमाटर, पुदीना और ब्लैक ऑलिव सॉस से तैयार होता है। 



9. पेस्तो सॉस के साथ कैप्रिज़ सैलेड

शेफः जॉय मैथ्यू


बनाने में सबसे आसान इटैलियन सैलेड, रसेदार टमाटर और मोटे पीस में कटे मोज़रेला चीज़ और पेस्तो सॉस से तैयार होता है। 



10. सिज़र सैलेड

शेफः नीरू गुप्ता


क्लासिक सिज़र सैलेड, जो क्रीम और कुरकुरेपन से तैयार होता है। 

Comments 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com