सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 एंटीऑक्सीडेंट फूड्स

Antioxidant-Rich Diet: एंटीऑक्सीडेंट ऐसा तत्व हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कैंसर, हार्ट की बीमार, स्ट्रोक और बुढ़ापे की बीमारियां दूर होने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी हो सकती है.

   |  Updated: November 13, 2020 11:52 IST

Reddit
Antioxidant-Rich Diet: How To Stay Away Viral Infection In Winter? You Must Add Antioxidants Foods To Your Diet

इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है.

Highlights
  • सर्दियों में मूंगफली खाना काफी लाभदायक माना जाता है.
  • लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है.
  • टमाटर ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं.

Antioxidant-Rich Diet: सर्दियों में वायरल संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है. हेल्दी रहने और बीमारियों से बचने के लिए अपने खान-पान में आपको बदलाव करने की आवश्कयता होती हैं. सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सके, क्योंकि इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप वायरल संक्रमण से बचे रहेंगे. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का इस्तेमाल करने से शरीर इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट ऐसा तत्व हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कैंसर, हार्ट की बीमार, स्ट्रोक और बुढ़ापे की बीमारियां दूर होने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी हो सकती है. एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करने के लिए आपको, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूडस के बारे में. 

Newsbeep

एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हैं ये 5 फूड्सः

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए मूली को डाइट में करें शामिल, जानें ये 9 बेहतरीन लाभ

5fcp0o5

सर्दियों में वायरल संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है.

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी के लिए अच्छा माना जाता है. ब्रोकली का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है. ब्रोकाली को आप सलाद, सब्जी या उबाल कर खा सकते है.

2. मूंगफलीः

सर्दियों में मूंगफली खाना काफी लाभदायक माना जाता है. मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकती है.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



3. लहसुनः

लहसुन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है. जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. लहसुन को आप कच्चा या शहद के साथ खा सकते हैं. 

4. लौंगः

लौंग को गैस, एसिडिटी, कीड़ें, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लौंग में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.  लौंग को सर्दी-जुकाम में भी लाभदायक माना जाता है.

5. टमाटरः

टमाटर ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं. टमाटर का इस्तेमाल हर कोई सब्जी बनाने और सलाद के लिए करता है. टमाटर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का पानी, यहां जानें रेसिपी

ग्लोंइग स्कीन पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside

अदरक चाय के अत्यधिक सेवन से हेल्थ को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ये 5 साइड-इफेक्ट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

Dry Dates: छुहारे खाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें ये 5 चमत्कारी फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement