Curd For Health: दही खाना स्वास्थ्य के लिए के फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी!

Curd For Health: दही में कैल्शियम, विटामिन-बी12, विटामिन-बी2, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है. ये पेट के लिए काफी हल्का माना जाता है. और वजन घटाने में मदद करता है. दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए भी किया जाता है.

   |  Updated: September 23, 2020 10:16 IST

Reddit
Curd For Health: Health And Beauty Benefits And Side Effects Of Curd (Dahi)

Curd For Health: दही के इस्तेमाल से हार्ट, स्कीन और अर्थराइटिस की समस्या से निजात मिल सकता है.

Highlights
  • दही का इस्तेमाल हार्ट और स्कीन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दही कैल्शियम की कमी को पूरा करता है.
  • दही में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है.

Curd For Health: दही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, विटामिन-बी12, विटामिन-बी2, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है. ये पेट के लिए काफी हल्का माना जाता है. और वजन घटाने में मदद भी करता है. कब्ज की समस्या से बचाने का काम करता है. दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. दही को आप रायता और लस्सी के के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. दही को चीनी के साथ मिलाकर खाने से आपको खून की कमी नहीं होगी, दही का इस्तेमाल ज्यादातर लोग नाश्ते के समय करते हैं. दही पराठा या छाछ के रूप में. दही के इस्तेमाल से हार्ट, स्कीन और अर्थराइटिस की समस्या से निजात मिल सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. दही के फायदे और नुकसान के बारे में. 

Newsbeep

दही खाने के स्वास्थ्य लाभ:

1. वेट लॉस: 

दही को वज़न घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है. ये मोटापे की समस्या से लड़ने में मदद करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम, शरीर में कॉर्टिसॉल बनने से रोकता है. जिससे वजन बढ़ता नहीं बल्कि कम होता है. 

2.स्कीनः

स्कीन के लिए दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. दही त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधारता है. जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके लिए दही, रामबाण की तरह काम कर सकता है. इसे आप शहद के साथ पैक की तरह लगा सकते हैं.

3. हेयरः

दही में मौजूद पोषण बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है, रूखे, बेजान बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए दही सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स देने का काम कर सकता है.

Weight Loss: वजन और पाचन के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, लौंग का पानी!

cfdck45

 दही खाना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. 



4. प्रेग्नेंसी:

दही, प्रेग्नेंट महिला के ब्लड सेल्स और हिमोग्लोबिन को नियंत्रित रखने का काम करती है. दही का सेवन करना प्रेग्नेंसी में फायदेमंद हो सकता है.

दही खाने के नुकसान:

1. कहा जाता है किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक हो सकता है.  और ऐसे ही दही का ज्यादा सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

2. दही को सेवन अर्थराइटिस के लोगों को नहीं करना चाहिए उनके लिए दही का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है.

3. दही खाने से शरीर कई बार मिलने वाले आयरन को कम कर देता है. 

4. किसी चीज की दवा का सेवन कर रहें है तब भी आपको दही के सेवन से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें 

High-Protein Diet: हेल्दी स्नैक्स की तलास कर रहे हैं, तो प्रोटीन से भरपूर चने कबाब रेसिपी को जरूरी ट्राई करें

Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अजवाइन और काली मिर्च के काढ़े का सेवन करें

Olive Oil: ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को दूर करने में रामबाण हैं 6 नेचुरल तरीके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Keto Dal Makhani Recipe: वजन घटाने के लिए खाने के टेस्ट से समझौता नहीं करना चाहते तो केटो डाइट को अपनाएं!

Aloo Tikki Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर बनाएं टेस्टी आलू टिक्की बर्गर रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement