Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

जैसाकि हम सभी जानते है गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है और लोगों ने इस पर्व को मनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

खास बातें

  • इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 10 सितंबर शुक्रवार से शुरू होगा.
  • इस उत्सव को लोग बेहद ही उत्साह के साथ मनाते हैं.
  • भक्तजन उन्हें उनके प्रिय व्यंजनों का भोग लगाते हैं.

जैसाकि हम सभी जानते है गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है और लोगों ने इस पर्व को मनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 10 सितंबर शुक्रवार से शुरू होगा, 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव को लोग बेहद ही उत्साह के साथ मनाते हैं. गणेश चतुर्थी के मौके पर लोग घरों और पंडाल लगाकर बप्पा की मूर्ति की स्थापना करते हैं. 10 दिन पूरे श्रद्धा भाव के साथ भगवान गण​पति की अराधना करने के बाद उन्हें विसर्जित करते हैं और इस उम्मीद के साथ उन्हें विदा करते हैं कि अगले बरस वेे फिर लौट के आएंगे. इस दौरान बप्पा प्रसन्न करने के लिए भक्तजन उन्हें उनके प्रिय व्यंजनों का भोग लगाते हैं. सभी जानते हैं कि भगवान गणेश को मोदक कितने प्रिय हैं, मोदक के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें जिनका आप इस बार अपने ईष्ट को भोग लगा सकते हैं. तो चलिए नजर डालते हैं इन रेसिपीज पर:

दुबई के रेस्टोरेंट ने लॉन्च किया 'दुनिया का पहला' गोल्ड वड़ा पाव, इंटरनेट पर देखें रिएक्शन

इन पांच चीजों का लगाएं भोग

बर्फी मोदक

हम पहले ही बता चुके हैं कि भगवान गणपति को मोदक बेहद ही पसंद है इसलिए हम यहां मोदक की यूनिक रेसिपी लेकर आए हैं. मोदक स्वीट डम्पलिंग्स होते हैं जिनमें नट्स और ड्राई फ्रूट के साथ तैयार किया जाता है. इस मोदक रेसिपी में काजू के पेस्ट के अलावा अन्य काफी सामग्री जोड़ी गई है.

iq16agvo

नारियल बर्फी

यह एक पारंपरिक मिठाई है, इस इंस्टेंट कोकोनट बर्फी को बनाने के लिए नारियल, चीनी, घी और खोए की जरूरत होती है. इस स्वादिष्ट मिठाई को भी आप इस बार खास मौके पर मिनटों में बना सकते हैं.

पूरन पोली

चने की दाल के अलावा चीनी, गुड़, इलाइची पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. इन सब सामग्रियों को मिलाकर फीलिंग तैयार करने के बाद मैदे की रोटी बनाकर उसमें इसे फीलिंग को भरा जाता है, तब इसे तैयार किया जाता है.

बूंदी के लड्डू

बूंदी के लड्डू बहुत ही लो​कप्रिय है​ जिन्हें किसी भी पूजा में प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है.आप चाहे तो इन्हें घर पर भी बनाकर इस बार बप्पा को प्रसन्न कर सकते हैं. बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सिर्फ आपको चने का आटा, घी, दूध, केसर और चीनी की जरूरत होती है.

d4bkvgro

Weight Loss: बिना ब्रेड खीरे से कैसे बनाएं लो कार्ब स्वादिष्ट खीरा सैंडविच (Recipe Inside)

नारियल खीर

चावल की खीर तो अक्सर बनाई होगी लेकिन इस बार नारियल की खीर का भोग भी लगा सकते हैं, यह दिखने में पयसम जैसी लगती है. यह बनाने में काफी आसान है जिसे कुछ सामग्री के साथ घर पर बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com