Fennel Milk Benefits: अपने दूध के गिलास में मिलाएं सौंफ, हर रोज बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Fennel And Milk Benefits: सौंफ के खुशबूदार बीजों को आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर स्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ और दूध (Fennel And Milk) का एक साथ सेवन करने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. सौंफ वाले दूध के फायदे (Benefits Of Fennel Milk) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे!

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 05, 2020 14:07 IST

Reddit
Fennel Milk Benefits: Add Fennel To Your Glass Of Milk, Eat It Everyday Before Going To Bed, You Will Get These Amazing Benefits | Fennel Milk Health Benefits

Fennel Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले सौंफ वाला दूध पीने से अच्छी नींद लेने में भी मिलती है मदद!

Highlights
  • सौंफ वाला दूध अच्छी नींद लेने में भी कर सकता है मदद.
  • सौंफ के बीज पाचन को बेहतर करने में फायदेमंद हो सकते हैं.
  • रात को सोने से पहले करें इस कमाल की ड्रिंक का सेवन.

Fennel Milk Health Benefits: सौंफ के खुशबूदार बीजों को आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर स्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ और दूध (Fennel And Milk) का एक साथ सेवन करने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. सौंफ वाले दूध के फायदे (Benefits Of Fennel Milk) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे! दूध अपने आप में पोषक तत्वों का भंडार है लेकिन दूध में सौंफ मिलाने से इसकी शक्ति और भी बढ़ सकती है. सौंफ और दूध (Fennel And Milk) का सेवन करने से पेट की समस्याओं को दूर रखा जा सकता है. सौंफ के फायदे (Benefits Of Fennel) कई हैं. जिसे दूध के साथ मिलाने पर यह एक कमाल की ड्रिंक तैयार हो जाती है. इस ड्रिंक का सेवन पाचन (Digestion) की समस्याओं से लेकर, आंखों की रोशनी तक कई फायदे हैं. दूध के फायदे (Benefits OF Milk) तो हर कोई जानता है.

अगर सौंफ के कुछ बीजों या सौंफ के पाउडर को दूध में मिलाया जाय तो न सिर्फ दूध का स्वाद बढ़ता है बल्कि यह स्वास्थ्य को कई फायदे दे सकता है. सौंफ वाले दूध के स्वास्थ्य लाभ (Fennel Milk Health Benefits) पाने के लिए रात को सोने से पहले इस कमाल की ड्रिंक का सेवन करें. सौंफ में विटामिन सी की मात्रा होती है और इसमें आवश्यक खनिज भी होते हैं जैसे कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम, ये सभी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काफी हैं.



सौंफ वाले दूध के ये होते हैं शानदार स्वास्थ्य लाभ | These Are Excellent Health Benefits Of Fennel Milk



1. पाचन के लिए फायदेमंद

सौंफ को दूध मिलाकर सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है. सौंफ वाला दूध पाचन को दुरुस्थ करने में कारगर साबित हो सकता है. हमारा खानपान ही हमारी पाचन समस्याओं का कारण बनता है ऐसे में यह कमाल की ड्रिंक पाचन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इससे कब्ज और एसिडिटी से भी छुटकारा मिल सकता है. 



vukb72coFennel Milk Benefits: सौंफ वाला दूध पाचन को बेहतर करने में भी है फायदेमंद, रोजाना करें सेवन



2. याद्दाश्त बढ़ाने में लाभकारी 

माना जाता है कि सौंफ याद्दाश्त को बढ़ाती है. हालाकि बैज्ञानिक तौर पर इस विषय में को तथ्य सामने नहीं आए है, लेकिन माना जाता है कि सौंफ आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. अगर सौंफ को दूध मिलाकर सेवन किया जाए तो यह आपके माइंड को फ्रेश करने के साथ-साथ याद्दाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकती है. 



3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार

सौंफ वाले दूध का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. अगर आप रोजाना इस कमाल की ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपको आंखों से जुड़ी परेशानियों निजात मिल सकती है. हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि हम दिनभर स्किन के सामने बैठे रहते हैं ऐसे में आंखों में जलन और पानी आने की समस्या हो जाती है. यह ड्रिंक आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. 

4. कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कंट्रोल

यह कमाल की ड्रिंक बेड कोलेस्ट्रॉल से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद मानी जाती है. सौंफ वाला दूध कोलेस्ट्ऱॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप इस ड्रिंक का हर रोजा सेवन करते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में आसानी से हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या में हमें डाइट पर काफी ज्यादा देने की जरूरत होती है.



j1ersks8



5. अस्थमा के लिए भी फायदेमंद

सौंफ वाला दूध अस्थमा रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. अगर अस्थमा रोगी इस कमाल की ड्रिंक का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे उन्हें राहत मिल सकती है. सांस से जुड़े समस्याओं के लिए सौंफ वाला दूध रामबाण साबित हो सकता है. यह हमार रेस्पिरेटरी सिस्टम में भी सुधार कर सकता है. 



6. पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

यह एक ड्रिंक पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकती है. पीरियड्स के दौरान सौंफ वाले दूध का सेवन करने से पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है. इसके अलावा गुड़ के साथ सौंफ का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स से भी छुटकारा मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ ही और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement