Glowing Skin Diet: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए सुबह से लेकर रात तक क्या खाएं? यहां जानें चमकदार स्किन पाने का राज!

Diet For Glowing Skin: जिस तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए खानपान को बैलेंस रखना जरूर है. उसी तरह से स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी आपकी डाइट (Diet For Healthy Skin) काफी मायने रखती है. लोग ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Remedies Get Glowing Skin) तलाशते रहते हैं, अपनी डाइट पर ध्यान ही नहीं देते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 10, 2020 13:11 IST

Reddit
Glowing Skin Diet: What To Eat From Morning To Night To Get Glowing And Healthy Skin? Learn The Secret To Get Shiny Skin Here | What To Eat For Glowing Skin

Diet For Glowing Skin: स्किन को हेल्दी और चमकदार रखने के लिए ऐसे बनाएं डाइट प्लान

Highlights
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करें डाइट प्लान.
  • सुबह से लेकर रात तक खाएंगे ये चीजें तो मिलेगी चमकदार स्किन.
  • हेल्दी स्किन के लिए सुबह खाली पेट पिएं नींबू का पानी.

What To Eat For Glowing Skin: जिस तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए खानपान को बैलेंस रखना जरूर है. उसी तरह से स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी आपकी डाइट (Diet For Healthy Skin) काफी मायने रखती है. लोग ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Remedies To Get Glowing Skin) तलाशते रहते हैं, अपनी डाइट पर ध्यान ही नहीं देते हैं. ऐसे में आप चाहे कितने ग्लोइंग स्किन पाने के तरीके (Ways To Get Glowing Skin) आजमा लें आपकी स्किन बिना डाइट के हेल्दी नहीं हो सकती है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं? (How To Get Glowing Skin?) सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है अगर हमारा शरीर अंदर से ही हेल्दी नहीं होगा तो बाहर की स्किन कैसे ग्लो कर सकती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) भी कारगर हो सकते हैं लेकिन तब जब आप अपनी डाइट (Diet) का खास ख्याल रखते हैं. हर कोई चमकदार और ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है. लेकिन आपकी डाइट आपकी स्किन को रुखी और बेजान बना देती है.



ऐसे में नेचुरल ग्लोइंग स्किन (Natural Glowing Skin) पाने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना जरूर है साथ ही अपनी पूरे दिन की डाइट (Diet) को मैंटेन कर भी काफी ज्यादा अहम है. यहां हम बता रहे हैं आपको कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पूरे दिन डाइट में क्या शामिल करना चाहिए...

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट | What Should Be The Diet To Get Glowing Skin



1. सुबह उठने के बाद 

1 कप गर्म पानी में आधा नींबू डाल कर पिएं. इस ड्रिंक में आप स्वाद के लिए एक चम्मच शहद मिला सकते हैं. अगर आप चाहे तो 1 कप पानी में 2 ढक्कन एलोवेरा जूस डालकर भी पी सकते हैं. इन दोनों ड्रिंक्स का रोजाना सेवन करने से स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी फायदा मिल सकता है.



8vlqu9m8Glowing Skin Diet: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना सुबह पिएं नींबू पानी



2. नाश्ते में खाएं ये चीजें

सबसे पहले मुठ्ठीभर भिगाए हुए बादाम खाएं. सुबह का नाश्ता समय से करना जरूरी है. अगर आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो नाश्ते में 1 कप पपीता के साथ 1 कप दूध पिएं. इसके साथ ही आप रोटी, ओट्स, अंडे या ग्रीन का सेवन कर सकते हैं. 



3. लंच से पहले

लंच से दो घंटे पहले आप खीरा और गाजर का सलाद खा सकते हैं. इसके साथ ही दही, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

4. लंच में क्या खाएं?

लंच भी समय से कर लें तो बेहतर है. लंच में सब्जियां, दालें या चिकन शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप चावल या रोटी का भी सेवन कर सकते हैं. 

coconut lunch recipesGlowing Skin Diet: दिन में चावल के साथ दाल, सब्जी का सेवन कर सकते हैं



5. स्नैक्स में खाएं ये चीजें

शाम के नाश्ते में ग्रीन टी या फ्रूट जूस का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी स्किन को टोन करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद कर सकती है.



6. सोने से पहले

रात को सोने से पहले भारतीय घरों में दूध पीने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप एक गिलास दूध में हल्दी या शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इस रुटीन को फोलो कर आप एक हेल्दी और ग्लोइंग पाने में कामयाब हो सकते हैं. साथ ही आप अपने नुस्खों को आजमाते रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement