Green Foods List: स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं हरे रंग के फूड्स, यहां जानें ये 8 ग्रीन फूड आइटम्स की लिस्ट

Green Foods List: सब्जियों और फलों में हरा रंग सबसे ज्‍यादा देखने को मिलता है. घर में बड़े बुजुर्ग भी हमेशा हरी सब्जियां खाने की हिदायत देते हैं. हरें रंग के फूड्स में भरपूर मात्रा में पोषण, प्रोटीन के गुण मौजूद होने से ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Green Foods List: स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं हरे रंग के फूड्स, यहां जानें ये 8 ग्रीन फूड आइटम्स की लिस्ट

Green Foods List: लीवर से संबंधित कोई भी बीमारी है तो ग्रीन फूड आइटम्‍स को अपने आहार में शामिल करें.

खास बातें

  • पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है.
  • ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है
  • अंगूर में कम कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई के गुण पाए जाते हैं

Green Foods List: हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं. ये तो सभी बचपन से सुनते आएं हैं. लेकिन हरे रंग की सब्जियां ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होती, बल्कि सब्जियों के अलावा हरे रंग के फल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सब्जियों और फलों में हरा रंग सबसे ज्‍यादा देखने को मिलता है. घर में बड़े बुजुर्ग भी हमेशा हरी सब्जियां खाने की हिदायत देते हैं. वैसे भी बड़े बुजुर्ग जो भी कहते हैं सही कहते हैं. वाकई ग्रीन फूड आइटम्‍स सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. सबसे ज्यादा तो इन्‍हें खाने का फायदा लीवर को मिलता है. अगर आपको लीवर से संबंधित कोई भी बीमारी है तो ग्रीन फूड आइटम्‍स को अपने आहार में शामिल करें. इसके अलावा हरी सब्जियां या हरे रंग के फल स्किन, आंखों, हड्डियों, किडनी, कब्ज और इम्यूनिटी के लिए लाभदायक माने जाते हैं. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन,  कैल्शियम, कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन, एंटीफंगल, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. हरें रंग के फूड्स में भरपूर मात्रा में पोषण, प्रोटीन के गुण मौजूद होने से ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको हरे रगं के फूड्स के फायदों के बारे में बताते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं हरे रंग के फूड्सः

1. पालकः

पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. पालक को आयरन के गुणों से भरपूर माना जाता है, इसके अलावा पालक में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल के गुण भी पाए जाते हैं. पालक को हड्डियों और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

Diabetic-Friendly Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला? यहां जानें विधि

j6rhc7ug

पालक को आयरन के गुणों से भरपूर माना जाता है, 

2. ब्रोकोलीः

हरे रंग की सब्जी ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है, जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकती है. ब्रोकोली में पाए जीने वाले पोषण के गुण सेहत के लिए बहुत लाभादयक माने जाते हैं. 

3. करेलाः

हरे रंग की सब्जी करेला को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेला में एंटीफंगल, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीवायरल और एंटीपारासिटिक गुण होते हैं. जो डायबिटीज के साथ पेट के कीड़ों को जड़ से खत्म करने और अपच या कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. अंगूर

अंगूर सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. अंगूर में कम कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई के गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अंगूर एक ऐसा फल है, जो शायद ही किसी को न पसंद हो.  अंगूर इम्यूनिटी बूस्ट करने ​माइग्रेन, आंखों, ​किडनी और ​वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. 

5. किवीः

किवी एंटीऑक्सीडेंट्स, इन्फ्लेमेटरी, फइबर और विटामिन सी के गुणों से भरपूर मानी जाती है. ये हरे रंग का फल सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. किवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, सूजन कम करने के अलावा कब्ज से भी राहत दिलाने में असरदार मानी जाती है.  

6. हरी शिमलाः

हरी शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटीनॉइड्स के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार मानी जाती है, इम्यूनिटी के लिए शिमला मिर्च काफी लाभदायक मानी जाती है.

7. हरी मिर्चः

हरे रंग की हरी मिर्च स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती है. हरी मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्किन, आंखों और मूड को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. 

8. हरा सेबः

हरे रंग के सेब को पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. हरे सेब को खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. हरे सेब में फ्लावोनोइड पाया जाता है. जो एंटी-एजिंग, ब्लड क्लॉट, हड्डियों और आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Orange Benefits: संतरा डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा शरीर को देता है ये 5 बड़े फायदे

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 की कमी से सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

दक्षिण भारतीय खाना खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं इन पांच बेहतरीन करी रेसिपीज को

Health Benefits Of Spices: खाने को स्वादिष्ट ही नहीं सेहत को भी तुरुस्त रखने का काम करते हैं ये 6 मसालें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Honey: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है शहद का अधिक सेवन, जानें ये 5 कारण