Gut Health And Immunity: हेल्दी आंत के बिना नहीं बढ़ाई जा सकती है इम्यूनिटी, जानें दोनों के बीच क्या है संबंध!

Gut Health And Immunity: क्या आप जानते हैं कि इम्यून सिस्टम (Immune System) वास्तव में हेल्दी आंत का एक हिस्सा है? लगभग 70% इम्यून सिस्टम आंत (Gut) की दीवार के भीतर होता है. बिना हेल्दी आंत (Healthy Gut) के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना संभव नहीं है!

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 06, 2020 18:43 IST

Reddit
Gut Health And Immunity: Immunity Cannot Be Increased Without Healthy Gut, Know What Is The Relationship Between The Gut And Immunity!

Gut Health And Immunity: हेल्दी आंत बेहतर इम्यूनिटी का एक रहस्य है!

Highlights
  • आंत स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा एक साथ जुड़े हुए हैं.
  • कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी गट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  • आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के लिए कई फूड्स हैं.

Gut Health And Immunity: वैश्विक महामारी के साथ खाने जुड़ी चिंताओं के मामले में बूस्टिंग इम्यूनिटी (Boosting Immunity) सबसे आगे आ गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यून सिस्टम (Immune System) वास्तव में हेल्दी आंत का एक हिस्सा है? विशेषज्ञों के अनुसार, लगभग 70% इम्यून सिस्टम आंत की दीवार के भीतर स्थित होता है. जब इम्यूनिटी बढ़ाने (increase Immunity) की बात आती है तो आंतों को हेल्दी रखने काफी जरूरी हो जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि आंत में मौजूद बैक्टीरिया और माइक्रोबायोम हमारी बीमारी के प्रति संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं, और इस प्रकार आंत को हेल्दी रखना काफी जरूरी होता है.

मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

हेल्दी आंत को बनाए रखने की राह आपके हिसाब से आसान है. इम्यूनिटी में सुधार (Improve Immunity) करने के लिए आवश्यक बैक्टीरिया के बीच एक नाजुक संतुलन रखने की जरूरत है. हम दैनिक आहार में जो खाते हैं, उसके प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में आंत के बैक्टीरिया बनते हैं, जो फायदेमंद और हानिकारक दोनों हो सकते हैं. कई खाद्य पदार्थ हैं जो आंत (Gut) के लिए अच्छे हैं, और कई अन्य हैं जो नाजुक आंत बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकते हैं. उदाहरण के लिए, परिष्कृत खाद्य पदार्थ और तले हुए खाद्य पदार्थ इस संतुलन को अस्थिर कर सकते हैं. इसी तरह पाचन तंत्र (Digestion System) में पाचन बैक्टीरिया की कमी होना भी नुकसानदायक है.

लॉकडाउन के बाद अनलॉक! कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये 7 फूड

6dk7pn2oGut Health And Immunity: जंक फूड खाने से आंत के बैक्टीरिया को नुकसान हो सकता है

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो एक स्वस्थ आंत (Healthy Gut) के लिए खाए जा सकते हैं, जिनमें ताजे फल, सब्जियां और बीन्स शामिल हैं जो सभी फाइबर से समृद्ध हैं. पाचन तंत्र के हिस्से के रूप में किण्वित भोजन भी अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है. प्रोबायोटिक फूड्स आंत के भीतर अनुकूल बैक्टीरिया की वृद्धि में भी मदद कर सकते हैं. विशेषज्ञ लौंग, कोको पाउडर, जामुन, नट्स और सोया जैसे पॉलीफेनोल्स से भरपूर भोजन खाने की सलाह देते हैं.



माइक्रोबायोम में मदद करने के लिए अपने दैनिक शासन में एक प्रोबायोटिक पूरक जोड़ने की सिफारिश की जाती है. यह आंत को सर्वोत्तम संभव स्थिति में रखने में मदद करेगा, जबकि आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद हो सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement