Happy Diwali: मिठाई नहीं खा सकते तो इस दिवाली खाएं ये..

Happy Diwali: जिन लोगों को डायबिटीज़ या ऐसी कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो तो उन्हें मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को दिवाली पर घर बुला रहे हैं तो उनके लिए बना सकते हैं यह शुगर-फ्री मिठाई. इस शुगर-फ्री स्वीट रेसिपी (Healthy Diwali Recipe for Diabetics) में शक्कर या गुड़ नहीं बल्कि मिठास के लिए इस्तेमाल किया जा गया है हेल्दी फूड-खजूर. मिठाई के बिना हर पर्व फीका सा लगता है. 

   |  Updated: October 27, 2019 10:36 IST

Reddit
Happy Diwali: If you cannot eat sweets then eat this Diwali.. Diwali image, status in hindi, quotes in hindi

Diwali 2019: मिठाई खाना मना है तो इस दिवाली खाएं ये

Happy Diwali: जिन लोगों को डायबिटीज़ या ऐसी कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो तो उन्हें मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है. लेकिन अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को दिवाली पर घर बुला रहे हैं तो उनके लिए बना सकते हैं यह शुगर-फ्री मिठाई. इस शुगर-फ्री स्वीट रेसिपी (Healthy Diwali Recipe for Diabetics) में शक्कर या गुड़ नहीं बल्कि मिठास के लिए इस्तेमाल किया जा गया है हेल्दी फूड-खजूर. मिठाई के बिना हर पर्व फीका सा लगता है. खासकर दीपावली में इसकी मिठास पर्व में खुशियां घोल देती है. दीपावली को देखते हुए मिठाई के बाजार सजने लगे हैं. व्यवसायी ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न प्रकार के मिष्ठान बना रहे हैं. खासकर डाबयबिटीज रोगियों के लिए शुगरफ्री मिठाई बाजार में सजने लगी है. हालांकि खरीदारी में अभी तेजी नहीं आई है. अमूमन धनतेरस के बाद इसकी खरीदारी तेज हो जाती है. उधर, मिठाई के साथ ही डाइफ्रूटस एवं चाकलेट के गिफ्टपैक भी बाजार में दिखने लगे हैं. लोग अपनों को पर्व के मौके पर मिठाई के साथ डाइफ्रूटस और चाकलेट का गिफ्ट पैक भी देते हैं. 

Newsbeep




दिवाली  में लोग मिठाइयों और पकवानों (Healthy Diwali Recipe) का लुत्फ उठाने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ ढेर सारी दावतें करते हैं, लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज़ या ऐसी कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो तो उन्हें मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को दिवाली पर घर बुला रहे हैं तो उनके लिए बना सकते हैं यह शुगर-फ्री मिठाई. इस शुगर-फ्री स्वीट रेसिपी (Healthy Diwali Recipe for Diabetics) में शक्कर या गुड़ नहीं बल्कि मिठास के लिए इस्तेमाल किया जा गया है हेल्दी फूड-खजूर. 



kluidolgHealthy Diwali: डायबिटीज के मरीज नहीं खा सकते मिठाई खाएं पेड़े  


शुगर-फ्री डेट पेडा बनाने के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल:

200 ग्राम सीडलेस खजूर
2 चम्मच बादाम
3 चम्मच अखरोट
3-4 चम्मच खसखस
2 चम्मच घी



ऐसे बनाएं शुगर-फ्री डेट पेडा | Healthy Diwali Recipe For Diabetics

1. खजूर के बीज निकाल कर अलग रख दें, या बाज़ार से सीडलेस खजूर खरीदकर ही इस्तेमाल करें.
2. एक बर्तन में घी गर्म होने के लिए रखें. घी जब पिघल जाए तो इसमें खजूर डालें और हल्की आंच पर 7-8 मिनट तक पकाएं। खजूर कों पकाते समय चम्मच 3. से लगातार चलाते भी रहें. खजूर पिघलकर पेस्ट जैसा बन जाए तो गैस से उतार दें.
4. अब इस पेस्ट में कटे हुए बादाम, पिस्ता के टुकड़े और अखरोट के टुकड़े डालें और सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स करें.
5. इस पेस्ट को 10-12 बराबर हिस्सों में बांटे और हर हिस्से का एक पेड़ा बनाएं.
6. एक छोटी कटोरी या प्लेट में खस खस रखें और अब हर पेड़े को खस खस लपेटते हुए इस कटोरी में घुमाएं.
7. खस खस की कोटिंग से पेडे में क्रंचीनेस आएगी। साथ ही खस खस के दाने भी मिठाई को और पौष्टिक बनाएंगे.



और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement