Laxmi Puja 2019: लक्ष्मी पूजा टाइम, मुहूर्त, पूजन विधि, दिवाली के लिए स्पेशल फूड

Laxmi Puja 2019: अगर आप सोच रहे हैं कि लक्ष्मी कब है (Laxmi Puja 2019), तो हम आपको बता दें कि इस साल 27 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा है. साथ ही कुछ लोग जानना चाहते हैं कि दिवाली कब है तो खुशियों का यह त्योहार 27 अक्टूबर को है.

  |  Updated: October 27, 2019 10:36 IST

Reddit
Laxmi Puja 2019: Lakshmi Puja Time, Muhurta, Pujan Vidhi, SSpecial Foods Served On Deepavali

Laxmi Puja 2019: लक्ष्मी पूजा इस बार 27 अक्टूबर को है

Highlights
  • लक्ष्मी पूजा इस बार 27 अक्टूबर को है.
  • यहां जानें लक्ष्मी पूजा का मुहुर्त और पूजन विधि.
  • दिवाली पर खाने में बनाएं कुछ खास.

Laxmi Puja 2019: अगर आप सोच रहे हैं कि लक्ष्मी पूजा कब है (Laxmi Puja), दिवाली भारत के ज्यादातर हिस्सों में मनाई जा रही है. इस साल 27 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा (Laxmi Puja) है. कई लोग जानना चाहते हैं कि लक्ष्मी पूजा का टाइम (Laxmi Puja Time) क्या है और लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहुर्त (Laxmi Puja Muhurat) क्या है, तो यहां जानिए टाइम और मुहुर्त साथ ही जानें लक्ष्मी पूजा कैसे और क्यों मनाते हैं. खुशियों का यह त्योहार 27 अक्टूबर को है. रविवार, 27 अक्टूबर की सुबह चतुर्दशी तिथि रहेगी और शाम को अमावस्या रहेगी. इस वजह से रविवार को ही लक्ष्मी पूजन किया जाएगा. देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए रात का समय ही अच्छा रहता है. इस वजह से अधिकतर लोग देर रात लक्ष्मी पूजन करते हैं. इस संबंध में मान्यता है कि जो लोग दीपावली की रात जागकर लक्ष्मी पूजा करते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 27 अक्टूबर को भी सुबह रूप चौदस रहेगी और प्रदोष कालीन अमावस्या रात में होने से दीपावली 27 को ही मनाना श्रेष्ठ है. 

 


लक्ष्मी पूजा 2019: टाइम और मुहुर्त | Laxmi Puja Time And Muhurat 

दिवाली का त्योहार कार्तिक महीने (Kartik Month) की अमावस्या को मनाया जाता है. तो अक्सर लोग कहते हैं कि दिवाली क्यों मनाई जाती है और इसकी अहमियत (Importance Of Diwali) क्या है. कहते हैं कि जब भगवान राम 14 सालों के वनवास के बाद अयोध्या नगरी वापस लौटे थे, तो अयोध्यावासियों ने उनके आने की ख़ुशी में दीप जलाकर पूरे नगर को रौशन कर दिया था. दिलावी के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि लक्ष्मी पूजा की टाइम क्या है और लक्ष्मी पूजा का मुहुर्त क्या है तो आपको बता दें कि इस बार लक्ष्मी पूजा का टाइम शाम को 6 बजकर 02 मिनट से लेकर 7 बजकर 31 मिनट तक है, हालांकि हर शहर में यह समय बदल जाता है. माना जाता है कि दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-शांति आती है.   



q3imjmtgLaxmi Puja 2019: दिवाली में देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है

लक्ष्मी पूजा विधि | Laxmi Puja Vidhi

1. सबसे पहले गणेशजी, शंकर जी, श्रीनारायण, लक्ष्मीजी, काली जी, सरस्वतीजी, कुबेर का पूजन करें.
2. फिर लक्ष्मी-गणेश जी को स्नान कराएं और पूजन शुरू करें.
3. पूजन से पहले पीले अक्षत लेकर पूजन का संकल्प अवश्य लें.



Laxmi Puja 2019: दिवाली के लिए खास आहार और मिठाईयां - Special Foods and Sweets for Diwali 

बात हो त्योहार की और खाने पीने का जिक्र न चले ऐसा भला कैसे हो सकता है. त्योहारों में जमकर मीठा और अलग अलग तरह के पकवान पकाए व खाए जाते हैं. बाजार में चारों तरफ अलग-अलग तरह के मिष्ठान नजर आते हैं. और अगर मौका दिवाली का हो तो पकवानों और मिष्ठानों की यह लिस्ट और भी लंबी हो जाती है क्योंकि दिवाली तो त्योहार ही मिठाई बांटने का है. इस मौके पर लोग अपने नाते-रिश्तेदारों से मिलते हैं और ड्राईफ्रूट और मिठाईयों का अदान-प्रदान करते हैं. 



इसके साथ ही जब घर में मेहमान आते हैं तो उन्हें भी खाने के अलग-अलग तरह की चीजें परोसी जाती हैं. इस मौके पर तैयार किए गए ज्यादातर मिष्ठान और पकवान देसी घी में बनाए जाते हैं. तो दिवाली पर रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीजें इस दौरान होती हैं देसी घी, चीनी, मावा वगैरह. 



यकीनन इस तरह के पारंपरिक खाने के बारे में सुनकर सबके मुंह में पानी आना लाजमी है. तो इस दिवाली जमकर दोस्तों से मिलें, जमकर लजीज पकवालों का स्वाद चखें और मस्ती करें. शुभ दिवाली. 



Happy Diwali!

और खबरों के लिए क्लिक करें





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement