Health Benefits Alum: फिटकरी के अचूक फायदे, एंटी एजिंग, फटी एड़ियों और चोट में है असरदार, ऐसे करें इस्‍तेमाल!

Health Benefits Alum: फिटकरी को रसायन विज्ञान में इसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट के नाम से जाना जाता है. मामूली सी दिखने वाली फिटकरी सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी बहुत कारगर मानी जाती है. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं.

Health Benefits Alum: फिटकरी के अचूक फायदे, एंटी एजिंग, फटी एड़ियों और चोट में है असरदार, ऐसे करें इस्‍तेमाल!

Fitkari: रोजाना फिटकरी को स्किन पर लगाने से चेहरे पर रंगत आती है

खास बातें

  • फिटकरी को सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर पाए जाते हैं.
  • फटी एड़ियों से राहत दिलाने में मदद करती है फिटकरी.

Health Benefits Alum: फिटकरी एक रंगहीन, क्रिस्टलीय पदार्थ हैं. फिटकरी देसी इलाज है. सालों से लोग इसका प्रयोग करते आए हैं. रसायन विज्ञान में इसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट के नाम से जाना जाता है. इसका कारण है इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण. मामूली सी दिखने वाली फिटकरी सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी बहुत कारगर मानी जाती है. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना फिटकरी को स्किन पर लगाने से चेहरे पर रंगत आती है साथ ही झुर्रियों की परेशानी में भी राहत मिल सकती है. दरअसल, फिटकरी में अस्ट्रिन्जन्ट और हेमोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं. जो घाव को भरने में मदद कर सकते हैं. फिटकरी दांतो की बदबू खत्म करने और दांतों के किड़ों को खत्म करने में भी मदद कर सकती है. आयुर्वेद में भी फिटकरी के बहुत से औषधीय गुण बताए गए हैं. तो चलिए आज हम आपको फिटकरी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

फिटकरी के स्वास्थ्य लाभः (Fitkari Ke Fayde)

1. एंटी एजिंगः

फिटकरी को सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये एंटी एजिंग का काम भी करती है. फिटकरी को पानी में भिगोकर इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मलना चाहिए. इससे झुर्रियां और कील-मुंहासे की समस्या से छुटकरा मिल सकता है.

Jeera And Jaggery Water Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और सिरदर्द में लाभदायक है गुड़ और जीरे का पानी, जानें 5 शानदार लाभ!

vqhmjai

फिटकरी को सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये एंटी एजिंग का काम भी करती है.  

2. दातोंः

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर पाए जाते हैं. फिटकरी दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है. इतना ही नहीं ये मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करने में मदद कर सकती है. 

3. फटी एड़ियांः

फटी एड़ियों से राहत दिलाने में मदद करती है फिटकरी. फिटकरी को तवे पर इतना गर्म करें कि पिघलकर नरम और भुरभुरी हो जाए. अब उसे ठंडा होने पर नारियल के तेल में मिलाकर फटी एड़ियों पर लागाएं ये एड़ियों को साफ-सुथरी और मुलायम बनाने में मदद कर सकती है. 

4. चोटः

अगर आपको चोट लग गई है, या किसी जगह पर कट गया है तो आप उस जगह पर फिटकरी घिसकर लगाएं ये ब्लीडिंग को रोकने और घाव को भरने में मदद कर सकती है. हालांकि इसका इस्तेमाल छोटे कट या घाव के लिए ही उपयोगी है. फिटकरी की ज्यादा मात्रा शरीर में जाना हानिकारक हो भी सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Diet: कैसे बनाएं कोलकाता का आलू दम, बिना आलू के! यहां देखें वीडियो

Sugarcane: एक्टर परिणीति चोपड़ा ने अंबाला में अपने पिता से गन्ना खाने का तरीका सीखा, यहां देखें ये प्यारा सा वीडियो

इन 6 अनोखे अंदाज में बनाएं मीठे चावल खाने के बाद हर कोई होगा आपसे इम्प्रेस

Fava Beans For Health: पेट दर्द और पाचन के लिए फायदेमंद है सेम, जानें 5 जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Onions: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!