Healthy Breakfast: सबसे आसान और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट के लिए बनाए मेथी का पराठा, जानें कई फायदे 

Healthy Breakfast: अगर आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट की तलाश में हैं तो यहां मिलेंगे हेल्दी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट टिप्स (Breakfast Tips). सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में मेथी (Fenugreek) से ज्यादा फायदेमंद क्या हो सकता है. मेथी का इस्तेमाल जड़ी-बूटीयों के रूप में किया जाता है.

   |  Updated: January 08, 2020 19:54 IST

Reddit
Healthy Breakfast: Methi Paratha prepared for the easiest and delicious breakfast, why to eat methi in winter

Healthy Breakfast: यहां जानें हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने की सबसे आसान रेसिपी

Healthy Breakfast: अगर आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट की तलाश में हैं तो यहां मिलेंगे हेल्दी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट टिप्स (Breakfast Tips). सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में मेथी (Fenugreek) से ज्यादा फायदेमंद क्या हो सकता है. मेथी का इस्तेमाल जड़ी-बूटीयों के रूप में किया जाता है. क्योंकि मेथी कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है. स्वास्थ के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद हैं. मेथी से बनने वाले सबसे आसान और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट (Easy Breakfast Tips) में मेथी का पराठा (Methi Paratha) है. अगर सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) में लजीज मेथी का लजीज पराठा मिल जाए तो भी क्या कहना. अक्सर आपने किचन में मसाले के रूप में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन, मेथी कई बीमारियों से भी बचाने का काम करती है. क्या आप जानते हैं मेथी के पराठे को ब्रेकफास्ट और लंच में खाने से क्या फायदे होते हैं. अगर नहीं तो हम यहां बता रहे हैं मेथी के पराठे के 4 फायदों के बारे में जो जानें फायदे की बात... 



Lunar Eclipse: 4 घंटे का होगा चंद्र गहण, जानें भारत में कहां और कब लगेगा, खाने को लेकर ये हैं मान्यताएं, बरतें सावधानी





हरी मेथी सर्दियों के मौसम में आती है. मेथी साग के सेवन से आपका शरीर गर्म रहता है. मेथी के फायदों (Benefits of Methi) की बात करें तो यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल करने, दिल की बमारियों (Heart Disease) को दूर रखने, डायबिटीज (Diabetes), इम्यून सिस्टम (Immune System), पेट दर्द (Stomach Pain) शरीर के दर्द में फायदेमंद है.

Healthy Diet: गुणों की खान ये 5 चीजें हैं कैंसर से बचाव के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर बीमारियों को रखें दूर 

6p7u96f8Healthy Breakfast: लंच और नाश्ते में बनाएं मेथी का पराठा  

मेथी का पराठा बनाने की विधि 

- सबसे पहले मेथी की पत्तियां तोड़कर इन्हें अच्छी तरह धो कर और काटकर रख लें. 
- अब अपनी जरूरत भर आटा लें. आटे में थोड़ा नमक, सौंफ, अजवायन और कटी हुई मेथी मिलाकर गूंथ लें.
- इसके बाद इन्हें पराठे की तरह बेल कर बहुत कम तेल में सेंक लें.
- इसके बाद गर्मागर्म चाय, अचार या दही के साथ खाएं. 
- ध्यान रखें अगर आप पराठों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आप इन्हें नॉन स्टिक पैन पर बनाएं और लो-फैट तेल या बटर में ही बनाएं. 



ttgc6rpcHealthy Breakfast: मेथी कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हो सकती है

मेथी के पराठे के फायदे | Benefits Of Fenugreek paratha

- मेथी के पराठों को आप ब्रेकफास्ट या लंच किसी भी समय खा सकते हैं. ये पाचन के लिए काफी फायदेमं होता है. मेथी की पत्तियों को पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसलिए मेथी के पराठे भी आपके पेट के लिए अच्छे होते हैं. मेथी में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है, जो पेट की सामान्य समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी से राहत दिलाने में फायदेमंद है.



- डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी सब्जी और मेथी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसमें एमिनो एसिड शामिल है जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होने से ये ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकता है.



Intermittent Fasting: तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे



- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको दिल से जुड़े रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में आपको पराठे को बिना तेल के सूखा ही सेंक कर खाना चाहिए. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य है, तो आप हल्के तेल से सिंका हुआ पराठा खा सकते हैं. खास बात ये है कि मेथी स्वयं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए जानी जाती है. मेथी से बनी डिश के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर रहता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement