Protein-Rich Diet: प्रोटीन से भरपूर आहार और Plant-Based Protein के 5 स्रोत हैं ये

Protein-Rich Diet: प्रोटीन वजन कम करने में मदद करता है. प्रोटीन आपके पेट को भरे होने का अहसास कराता है. ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं. तो अगर आप भी वजन कम करने के लिए भोजन में नए-नए विकल्प तलाशते हैं तो यह लेख आपको बताएगा प्रोटीन के एक नए स्रोत के बारे में जो तेजी से वजन कम करने (quick weight loss) में आपकी मदद करेगा.

  | Translated by: Anita Sharma  |  Updated: September 13, 2019 13:09 IST

Reddit
High-Protein Diet: 5 Protein-Rich Nuts And Seeds | how to lose weight fast without gym

Protein Diet: तेजी से वजन कैसे कम करें? इसके लिए अपने आहार पर ध्यान दें.

Highlights
  • प्रोटीन आपके पेट को भरे होने का अहसास कराता है.
  • बादाम आपके वजन को कम करने में भी मदद करते हैं.
  • पेट भरा होने पर आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं.

5 Protein-Rich Nuts And Seeds: जब भी प्रोटीन के बारे में बात होती है तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में सबसे पहले चिकन, अंडे, दूध, मछली या रेट मीट का ख्याल ही आता है. हालांकि यह सच है कि ये सभी प्रोटीन के अच्छे और प्रमुख स्रोत (Protein Source) हैं. लेकिन अगर आप अपने आस-पास देखें, तो आपको पता चलेगा कि बहुत कुछ ऐसा है जिस पर आपकी नजर भी नहीं पड़ती. अक्सर हम जब फल खाते हैं, तो उनके बीजों को फैंक देते हैं. लेकिन हम यह नहीं जातने कि हम प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत फैंक रहे हैं. जी हां, कई फलों के बीज में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. 

Protein For Weight Loss: आप क्या खा रहे हैं, नाश्ते में क्या ले रहे हैं, दोपहर के लंच या रात के डिनर में आप क्या खा रहे है यह पूरी तरह से अपनी सेहत को प्रभावित करता है. आप स्नेक्स में क्या खा रहे हैं यह भी वजन कम करने से जुड़े आपके प्लान को प्रभावित कर सकता है. असल में, अगर आप हर दो-तीन घंटों में कुछ स्वस्थ और प्रोटीन युक्त भोजन करते रहते हैं, तो आप ज्यादा अच्छे तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं. प्रोटीन वजन कम करने में मदद करता है. प्रोटीन आपके पेट को भरे होने का अहसास कराता है. ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं. तो अगर आप भी वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन में नए-नए विकल्प तलाशते हैं तो यह लेख आपको बताएगा प्रोटीन के एक नए स्रोत के बारे में जो तेजी से वजन कम करने (quick weight loss) में आपकी मदद करेगा.

Apple Cider Vinegar For Diabetes Management: जानें डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कैसे लें सेब का सिरका

Protein-Rich Diet: प्रोटीन से भरपूर आहार और 5 प्रोटीन के स्रोत जो मिलेंगे फलों से

1. अलसी

प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है अलसी या फ्लेक्स सीड्स (Flaxseeds). अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड और फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होती है. इसे पानी, स्मूदी या शेक में मिला सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.



t0qm8sb
High Protein Food: अलसी या फ्लेक्स सीड्स प्रोटीन के प्रमुख स्रोत में से एक है.

2. चिया सीड्स

ये छोटे गहरे बीज आपके आंत, पाचन, हृदय और रक्त शर्करा के स्तर के लिए अच्छे हैं. प्रोटीन की एक अच्छी खुराक के साथ, चिया आयरन, कैल्शियम, थियामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जस्ता, फॉस्फोरस, बी विटामिन, फोलेट और राइबोफ्लेविन सहित पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है.



vrsoj84g

High Protein Food: यह छोटे-छोटे बीज पाचन, दिल और बीपी के लिए अच्छे होते हैं.

3. कद्दू के बीज

ये कुरकुरे स्वाद वाले बीज विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना हैं. 100 ग्राम कद्दू के बीजों में 19 ग्राम प्रोटीन होता है! आप इन्हें कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.



a4gl7ndo
High Protein Diet: कद्दू के बीज कई विटामिन से भरपूर होते हैं.

4. बादाम 

सिर्फ आपका दिमाग और दिल के लिए ही नहीं, बादाम आपके वजन को कम करने में भी मदद करते हैं. बादाम प्रोटीन और फाइबर के एक उत्कृष्ट स्रोत के लिए बनाते हैं. वजन कम करने के लिए दोनों पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं.



sq1l072g

High Protein Diet: बादाम वजन कम करने में मददगार होते हैं.

5. अखरोट

अखरोट प्रति औंस एक प्रभावशाली चार ग्राम प्रोटीन से भरा हुआ है. अखरोट आपके मस्तिष्क और दिल के लिए भी अविश्वसनीय फायदे देता है. आप उन्हें कच्चे खा सकते हैं, या उन्हें अपने सलाद और स्मूदी में टॉस कर सकते हैं.



gcnvffkg

High Protein Diet: अखरोट को आप वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो सोचना क्या सेहतमंद तरीके से वजन कम करने के लिए इन नट्स को करें अपने आहार में शामिल और खुद को बनाएं हेल्दी.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement