Holi 2020: इस बार होली पर पारंपरिक गुजिया को बनाएं इन 5 यूनिक तरीकों के साथ

होली का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. होली के पर्व की खास बात यह है कि इसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन जिनमें स्नैक्स, पकवान और पेय पदार्थ बनाएं जाते हैं और सब इन चीजों को खूब मजा लेते हैं. इस साल होली 10 मार्च 2020 को मनाई जाएगी.

   |  Updated: March 05, 2020 11:34 IST

Reddit
Holi 2020: Give Your Classic Gujiya A Makeover With These 5 Unique Recipes
Highlights
  • होली का त्योहार नजदीक है.
  • गुजिया होली पर बनने वाला पॉपुलर डिजर्ट है.
  • गुजिया को हर कोई बेहद ही चाव से खाना पसंद करता है.

होली का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. होली के पर्व की खास बात यह है कि इसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन जिनमें स्नैक्स, पकवान और पेय पदार्थ बनाएं जाते हैं और सब इन चीजों को खूब मजा लेते हैं. इस साल होली 10 मार्च 2020 को मनाई जाएगी. भारत में होली का त्योहार रंग और गुलाल लगाकर मनाया जाता है. इसके अलावा रंग-बिरंगी पानी की पिचकारियों से एक-दूसरे पर पानी की बौछार की जाती है. होली पर अक्सर घरों में पार्टी का आयोजन किया जाता है जिनमें पारंपरिक पकवान कांजी वड़ा, कचौरी, ठंडाई, पकौड़े, गोल गप्पे जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स की लंबी लिस्ट देखने को मिलती है. मगर होली के मौके पर बनाई जाने वाली लोकप्रिय चीज है गुजिया, जिसे हर कोई बेहद ही चाव से खाना पसंद करता है.

गुजिया होली पर बनने वाला पॉपुलर डिजर्ट है जिसकी बाहरी परत मैदे से तैयार की जाती है. इसके अंदर ड्राई फ्रूट्स, नट्स, खोया और चीनी को मिलाकर एक फीलिंग तैयार करके भरा जाता है, जो इसे बहुत ही स्वादिष्ट बनाती है. लेकिन, समय के साथ इस पारंपरिक डिजर्ट को भी कई प्रकार से बनाया जाने लगा है, जोकि खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन लजीज गुजिया रेसिपीज पर:



होली पर ट्राई करें ये पांच बेहतरीन गुजिया रेसिपीज़( Five Best Gujiya Recipes): 

वॉलनट ब्राउनी गुजिया

स्नैक्स और डिज़र्ट होली पार्टी के दौरान काफी अहम होते हैं. इस बार होली पर बनने वाली अपनी मनपसंद डिश को थोड़ा ट्विस्ट देकर बनाएं. हम आपके लिए स्वादिष्ट वॉलनट ब्राउनी गुजिया की रेसिपी लेकर आए हैं. इस गुजिया को चॉकलेट और नट्स के साथ बनाया गया है जोकि बच्चों और बडों को काफी पसंद आएगी.

rinkmkf

आमंड और सफेद चॉकलेट गुजिया

गुजिया एक ऐसी इंडियन मिठाई है जिसे होली के मौके पर हर घर में बनाया जाता है. यह आम गुजिया से इसलिए अलग है क्योंकि इसे बनाने के लिए सफेद चॉकलेट, बादाम और ​नारियल का इस्तेमाल किया गया है. सिम्पल सामग्री से तैयार होने वाली गुजिया को आप एक घंटे के अंदर तैयार कर सकते हैं.



Holi 2020: होली पार्टी के लिए इस बार घर पर बनाएं ये चार अलग ठंडाई और ग्रेस्ट्स को दें सरप्राइज़



गुलकंद गुजिया रेसिपी

गुजिया की बाहरी परत मैदे से बनाई जाती है जिसमें खोया, नारियल, किशमिश के साथ अन्य चीजों को मिलाकर फीलिंग भरी जाती है. इस रेसिपी में गुजिया बनाने के लिए गुलकंद और चिरौंजी को उपयोग में लाया गया है. अगर आप भी इस बार होली पर कुछ वैराइटी लाना चाहते हैं तो इस रेसिपी को अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.



होली स्पेशल दही गुजिया रेसिपी

सभी उम्र के लोगों को दही गुजिया काफी पसंद होती है. दही गुजिया उड़द दाल, दही, इमली और अन्य भारतीय मसालों से तैयार की जाती है. इस स्वादिष्ट दही गुजिया को बनाना बेहद ही आसान है कुछ ही मिनटों में आप इस टेस्टी चाट को तैयार कर सकते हैं. मार्केट में मिलने वाली दही गुजिया से स्वास्थ्यकर है.



बेक्ड गुजिया रेसिपी

कुछ लोग फ्राइड होने वजह से होली के मौके पर अपने फेवरेट डिजर्ट गुजिया का मजा नहीं ले पाते. मगर हमारी बेक्ड गुजिया की रेसिपी के साथ आप अपनी गुजिया खाने की क्रेविंग्स को पूरा कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2020: झटपट ठंडाई बनाने के लिए इस तरह घर पर तैयार करें ठंडाई मसाला पाउडर



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement