Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या होने से हमारा चेहरा दाग धब्बों वाला दिखाई देता है. जिसके कारण हमारा मूड अक्सर खराब हो जाता है. वैसे तो बैलेंस्ड डाइट और पानी पीने की मात्रा बढ़ाने से पिंपल्स की समस्या को कम किया जा सकता है.

   |  Updated: October 21, 2020 17:43 IST

Reddit
Home Remedies For Pimples: 4 Natural Ways To Get Rid Of Pimples And Acne

Home Remedies: पिंपल्स की समस्या पेट साफ ना होने की वजह से भी हो सकती है.

Highlights
  • पिंपल्स की समस्या पेट साफ ना होने की वजह से भी हो सकती है.
  • शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं
  • पिंपल्स की समस्या में बर्फ का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

Home Remedies For Pimples: आज के समय में पिंपल्स होना एक आम बात है. ज्‍यादातर युवा लड़के-लड़कियां इससे परेशान होते हैं. क्योंकि इन पिंपल्स की वजह से चेहरे की रौनक और सुदंरता खत्‍म हो जाती है कई बार यह समस्या हमारे शरीर की अंदरूनी कमी के कारण भी हो सकती है. पिंपल्स की समस्या होने से हमारा चेहरा दाग धब्बों वाला दिखाई देता है. और इसकी वजह से हम जहां भी जाते हैं खुद को असहज महसूस करते हैं. पिंपल्स की समस्या पेट साफ ना होने की वजह से भी हो सकती है. अचानक चेहरे पर पिंपल्स आ जाए तो सारा मूड खराब हो जाता है. वैसे तो बैलेंस्ड डाइट और पानी पीने की मात्रा बढ़ाने से पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप पिंपल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इन पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाए.

Newsbeep

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. ग्रीन टीः

ग्रीन टी स्वास्थ्य ही नहीं स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ग्रीन टी बनाने के लिए ग्रीन टी या टी बैग को गर्म पानी में डालकर रख दें. और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे पिंपल्स पर लगाएं. ये पिंपल्स को बहुत जल्द खत्म कर देता है. ग्रीन टी के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स के सूजन को कम करने में मददगार माने जाते हैं.

2. शहदः

शहद को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो मुंहासों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पिंपल्स पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें. ये आपके चेहरे के पिंपल्स को कम करने का काम कर सकता है.

Immunity-Boosting Juice: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कारगर उपाय है पालक और खीरे का जूस, यहां जानें रेसिपी

l1re7t48

स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है.

3. बर्फः

पिंपल्स की समस्या में बर्फ का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. आप बर्फ के एक टुकड़े को एक कॉटन के कपडे में लपेट कर पिंपल्स पर लगाएं. ये आपके पिंपल्स के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. एलोवेराः

एलोवेरा जेल या रॉ एलोवेरा दोनों को ही स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं. एलोवेरा को पिंपल्स की समस्या में या चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता जाता है. रॉ एलोवेरा या एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती

Hilarious Viral Tweets: ट्विटर पर खूब ट्रेंड कर रहा है आनंद महिंद्रा का 'पहलवान परांठा' पोस्ट

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Navratri 2020: जानें कब है महानवमी का शुभ मुहूर्त और किस तरह करें कंजक पूजन

Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 7 बेहतरीन फूड्स

पांचवे दिन स्कंदमाता की करें पूजा, लगाएं केले के अलावा पीली चीजों का भोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है अष्टमी का महत्व, दुर्गा अष्टमी पर किन चीजों का लगता है भोग

Mexican Recipe: लहसुन और प्याज के बिना कैसे बनाएं टेस्टी मैक्सिकन फ्राइड बीन्स, साल्सा? यहां देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement